लखनऊ: धान के बाद मक्‍का और मूंगफली खरीद में भी यूपी में बना नया रिकार्ड

योगी सरकार ने बदली मक्‍का और मूंगफली किसानों की किस्‍मत

लखनऊ। धान के बाद योगी सरकार ने रिकार्ड खरीद के साथ यूपी के मक्‍का और मूंगफली किसानों की किस्‍मत भी बदल दी है। राज्‍य सरकार ने पिछले साल के मुकाबले इस बार मूंगफली की चार गुना अधिक खरीद की है। योगी सरकार ने यूपी में मक्‍का किसानों के लिए पहली बार खरीद के द्वार खोल दिए। पहले साल ही सरकार ने प्रदेश के 24859 मक्‍का किसानों से उनकी फसल खरीद कर 16704.58 लाख रुपये का भुगतान किया है ।

मक्‍का और मूंगफली किसानों की किस्मत

तय समय सीमा से दो महीने पहले ही लक्ष्‍य से ज्‍यादा धान की खरीद कर रिकार्ड कायम करने वाली योगी सरकार ने अब उत्‍तर प्रदेश के मक्‍का और मूंगफली किसानों को बड़ी खरीद का तोहफा दिया है। पहली बार मक्‍का की खरीद शुरू करने वाली राज्‍य सरकार ने 16 जनवरी तक निर्धारित लक्ष्‍य के मुकाबले 106.41 फीसदी अधिक मक्‍का की खरीद किसानों से की है।

गौ तस्करी मामले में युवा तृणमूल नेता विनय मिश्रा के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का आंकड़ा

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के आंकड़ों के मुताबिक सरकार ने 24859 किसानों से 16 जनवरी तक 106412 मी.टन मक्‍का की खरीद की। मक्‍का किसानों को 16704.58 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है। पहले साल के लिए मक्‍का खरीद का लक्ष्‍य 100000 मी.टन तय किया गया था। मक्‍का खरीद के लिए योगी सरकार ने प्रदेश भर में कुल 110 केंद्र तय किए थे। सबसे ज्‍यादा 24 खरीद केंद्र कानपुर संभाग में बनाए गए थे। अलीगढ़ संभाग में 18 और देवीपाटन संभाग में 15 मक्‍का खरीद केंद्र बनाए गए थे।

मूंगफली किसानों के लिए बना खास

मूंगफली किसानों के लिए योगी सरकार ने इस साल को बेहद खास बना दिया है। पिछले साल के मुकाबले राज्‍य सरकार ने प्रदेश के अलग अलग जिलों से कुल 6365 मी. टन मूंगफली की खरीद की है, जो कि पिछले साल के मुकाबले चार गुना से भी ज्‍यादा है। पिछले साल 1546 मी. टन मूंगफली की खरीद की गई थी ।

Related Articles

Back to top button
E-Paper