लखनऊ : अब सिर्फ सीरियस खरीदारों को ही मॉल में मिलेगा प्रवेश, घूमने वालों पर रोक

लखनऊ। विंडो-शॉपिंग के शौकीन या मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में यूं ही घूमने के शौकीन लोग अब अपने इस शौक को लखनऊ में पूरा नहीं कर पाएंगे। अधिकारियों ने मालिकों/प्रबंधन को निर्देश दिया है कि वे उन्हीं लोगों को प्रवेश दें जो कि खरीदारी करने के मकसद से आएं और मास्क पहन रखा हो।

लखनऊ

प्रशासन द्वारा जारी किए गए नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए सभी मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के कर्मचारियों, साथ ही आगंतुकों को सभी स्वास्थ्य सुरक्षा गियर पहनना अनिवार्य होगा।

इसके अलावा, अन्य बाजारों और दुकानों के लिए भी कोविड के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं, व्यापारियों और दुकानदारों ने यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी ग्राहक खरीदारी करते समय मास्क और ग्लव्स पहनें।

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा, “चूंकि महामारी अभी जारी है, इसलिए हमने शॉपिंग मॉल और कॉम्प्लेक्स के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। आगंतुकों को जागरूक किया जाएगा कि केवल ‘सीरियस खरीदारों’ को मॉल में प्रवेश करने की अनुमति दी जाए। उन्हें खरीदारी खत्म होते ही मॉल से चले जाने के लिए भी कहा जाएगा।

दिशा-निर्देशों के अनुसार, सभी आगंतुकों और कर्मचारियों के लिए उचित थर्मल जांच से गुजरना अनिवार्य है। दिशा-निर्देशों में कहा गया, “यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी सार्वजनिक संपर्क क्षेत्र, जिनमें एस्केलेटर, दरवाजे, रेलिंग, लिफ्ट, पार्किं ग एरिया और अन्य शामिल हैं, आगंतुकों और कर्मचारियों दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निमित रूप से सैनिटाइज किए जाएं।”

मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने के लिए दो नोडल अधिकारियों को तैनात किया जाएगा। नए दिशानिर्देशों को लेकर मॉल मालिकों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।

एक मल्टी-ब्रांड स्टोर के मालिक ने कहा, ‘हम सीरियस खरीदारों और विंडो शॉपर्स के बीच अंतर कैसे कर सकते  हैं? जो लोग विंडो शॉपिंग में शामिल रहते हैं वो बाद में कुछ न कुछ खरीद लेते हैं। हम ग्राहकों से यह यह नहीं कह सकते हैं कि अगर आप हमारे स्टोर के सामानों को बस देख रहे हैं तो यहां से चले जाएं।”

Related Articles

Back to top button
E-Paper