इस देश में महिलाएं हो या पुरुष एक समान पहनते हैं कपड़े

कपड़े

हर देश की अपनी एक विशेष पहचान होती है। कोई देश प्राकृतिक सौंदर्य की वजह से मशहूर है तो कोई अपने नागरिकों के रहन-सहन तो कोई अपनी अनोखी संस्कृति के कारण मशहूर है। ऐसे में एक देश है मेडागास्कर जो कि दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप है। आज हम आपको मेडागास्कर से जुड़े मजेदार और अनोखे तथ्यों के बारे में बताएंगे।

बता दें कि मेडागास्कर का पूरा नाम रिपब्लिक ऑफ मेडागास्कर है। मेडागास्कर अफ्रीका के दक्षिणी तट के पास इंडियन ओशियन में एक द्वीपीय देश है। इस देश में बसने वाले लोग बोर्नियो द्वीप से आए हैं, जो अब ब्रुनेई, इंडोनेशिया और मलेशिया के बीच विभाजित है।

ये भी पढ़ें- सेल्फी ले रही डॉक्टर की पत्नी का बिगड़ा बैलेंस, हलाली डैम के पानी में गिरी

यहां की सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि मेडागास्कर में बच्चे हो या बूढ़े या फिर महिला हो या पुरुष सभी लोग एक समान कपड़े ही पहनते हैं। इस पोशाक को स्थानीय भाषा में ‘लाम्बा’ कहा जाता है। बता दें कि मृतकों के लिए भी कफन के तौर पर लाम्बा को ही इस्तेमाल में लाया जाता है।

यहाँ पर अनोखे रंग की मिट्टी होने की वजह से मेडागास्कर को रेड आइलैंड के तौर पर भी जाना जाता है। यहां ऐसी कई औषधीय पौधों की प्रजातियां हैं, जिसे हर्बल उपचार में इस्तेमाल किया जाता है। प्राकृतिक रूप से धनी होने के बावजूद भी मेडागास्कर अफ्रीका के सबसे गरीब देशों में से एक है। यहां के लोग मालागासी और फ्रेंच भाषाएं बोलते हैं।

मेडागास्कर की लगभग 75 फीसदी जातियां स्थानिक हैं, यानी वो यहां के अलावा दुनिया में कहीं और नहीं पाई जाती हैं। इस द्वीप पर कई अजीब जंतु भी पाए जाते हैं, जिनमें टेनरेक्स (कांटों वाला चूहा), चमकीले रंगों वाले गिरगिट शामिल हैं। हालांकि, यहां के कई जीव-जंतु अब विलुप्त होने की कगार पर हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper