महाकालेश्वर को भव्य ज्योतिर्लिंग मंदिर बनाया जाएगा: देवड़ा

मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री एवं उज्जैन के प्रभारी जगदीश देवड़ा ने महाकाल मंदिर विस्तार परियोजना का अवलोकन करते हुए कहा है कि देश के बारह ज्योतिर्लिगाे में प्रमुख एवं प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर देश का सबसे अच्छा और भव्य ज्योतिर्लिंग मंदिर बनेगा। आधिकारिक जानकारी में बताया है कि महाकाल मंदिर विस्तार परियोजना में श्रमिक प्रतिदिन डे और नाइट शिफ्ट में कार्य कर रहे हैं। आगामी एक मार्च तक लगभग 300 करोड़ रुपये के कार्यों का लोकार्पण किया जायेगा। कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा कल मंत्री श्री देवड़ा को मन्दिर परिसर में चल रही विकास परियोजना के बारे में विस्तार से जानकारी देेते हुए बताया कि मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को अधिक पैदल न चलना पड़े, इसलिये ई-कार्ट की व्यवस्था नि:शुल्क की जायेगी।

कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि लगभग 20 से 25 ई-कार्ट निरन्तर संचालित किये जायेंगे। रूद्र सागर का भी सौंदर्यीकरण किया जायेगा। भगवान शिव से जुड़ी कथाओं का चित्रण दीवार पर किया जायेगा। खुले क्षेत्र में ओपन थिएटर बनेगा। महाकाल मन्दिर में दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालु त्रिवेणी संग्रहालय में भी आसानी से जा सकेंगे।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि देश विदेश से आने वाले श्रद्धालु यहां की सुन्दरता और भव्यता से अभिभूत होंगे। इससे महाकालेश्वर मन्दिर को काफी प्रसिद्धि मिलेगी। कलेक्टर ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिये लेजर शो, लाइट एण्ड साउण्ड शो के साथ-साथ ऑडिटोरियम की भी व्यवस्था की जायेगी। प्रभारी मंत्री द्वारा कमल कुंड का अवलोकन भी किया गया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper