बर्ड फ्लू को लेकर महाराष्ट्र सतर्क, सीएम उद्धव ठाकरे बोले- अफवाहें ना फैलाएं

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कई राज्यों में फैली बर्ड फ्लू बीमारी को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह से सतर्क है। इसके बारे में अफवाहें और गलत सूचनाएं प्रसारित न हों, नागरिकों को आवश्यक सूचनाएं उपलब्ध करवाई जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बीमारी इंसानों में नहीं फैलती है, इसलिए घबराने की कोई बात नहीं है।

केंद्रीय मंत्री की कार हुई हादसे का शिकार, पत्नी समेत 2 की मौत, 3 घायल

सोमवार देर शाम को मुख्यमंत्री ने अपने शासकीय निवास पर बर्ड फ्लू के बारे में चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई थी। बैठक में पशुपालन मंत्री सुनील केदार, अतिरिक्त मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, पशुपालन विभाग के सचिव अनूप कुमार, पशुपालन आयुक्त सचिंद्र प्रताप सिंह, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव आशीष कुमार सिंह और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विकास खारगे उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने बर्ड फ्लू के संदर्भ में चर्चा करने के बाद राज्य के सभी जिलाधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बर्ड फ्लू के संक्रमण को रोकने तथा सावधानी रखे जाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बहुत जल्द बर्ड ब्लू की जांच के लि 3 प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी। उन्होंने जनता से यह अपील की कि जिन क्षेत्रों में वर्ड फ्लू का प्रकोप नहीं है, उन क्षेत्रों में 70 डिग्री से ऊपर तापमान पर अंडे और मांस पका कर खाने पर कोई खतरा नहीं है और इसके बारे में गलत धारणाएं और अफवाहें न फैलाई जाएं।

मौके पर पशुपालन आयुक्त सचिंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि परभणी में 843 मुर्गियां, ठाणे में बगुला और अन्य पक्षियों को मिला कर 15, रत्नागिरी में 9 कौवे की बर्ड फ्लू रिपोर्ट एच 5 एन 1 और बीड में 12 कौवों की रिपोर्ट  एच 5 एन 8 के रूप में आयी है। शेष स्थानों की रिपोर्ट भोपाल से अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। सूबे में 7 जनवरी से बर्ड फ्लू के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है और मृत पक्षियों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper