पुष्कर के पवित्र सरोवर पर आज तड़के से कार्तिक पूर्णिमा का महास्नान शुरू

राजस्थान के अजमेर में तीर्थराज पुष्कर के पवित्र सरोवर पर आज तड़के से कार्तिक पूर्णिमा का महास्नान शुरू हो गया।
कोहरे, धुंध की चादर ओढ़े पुष्कर सरोवर सभी को तेज ठंड का एहसास करा रहा लेकिन इस पर भी श्रद्धालुओं की आस्था भारी रही। कार्तिक स्नान के लिए अनेकों श्रद्धालु रात भर सरोवर के घाटों पर रहकर ब्रहमूहुर्त का इंतजार करते रहे और फिर आज तड़के सुबह ब्रहमूहुर्त में हजारों श्रद्धालुओं के अलावा साधु संत, महंतों, तीर्थ पुरोहितों ने भी कार्तिक स्नान कर सुख समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की। कार्तिक स्नान के

बाद श्रद्धालु जगतपिता ब्रह्माजी के मंदिर पहुंच रहे हैं जहां उनके दर्शन कर कार्तिक पूर्णिमा पर किए गए विशेष श्रंगार के भी गवाह बन रहे हैं।
पुष्कर सरोवर के सभी 52 घाटों पर श्रद्धालुओं की मौजूदगी है। खासकर गऊघाट और ब्रह्म घाट, जयपुर घाट,ग्वालियर घाट, मुख्य घाट पर श्रद्धालुओं का रेला उमड़ रहा है। कार्तिक स्नान के लिए एक लाख श्रद्धालु पुष्कर में मौजूद हैं। आस्था की डुबकी का यह सिलसिला दिनभर जारी रहेगा।

गहलोत सरकार ने पेट्रोल एवं डीजल पर वैट घटाया,जानिए कितने रूपये कम हुए


अजमेर जिला एवं पुलिस प्रशासन, उपखंड प्रशासन, नगरपालिका पुष्कर आदि सभी मुस्तैदी से व्यवस्थाओं को अंजाम देने में जुटे हैं। सरोवर के ईर्दगिर्द गश्ती दल और गोताखोरों को भी तैनात किया गया ताकि किसी अनहोनी से बचा जा सके। पुष्कर कस्बा रात में सतरंगी रोशनी की छटा तथा दिन में श्रद्धालुओं की भीड़ से रंगा दिखाई दे रहा है। पंचतीर्थ स्नान का आज आखिरी दिन है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper