सहयोग एवं समन्वय से काम कर योजनाओं का लाभ करे सुनिश्चित-राजेन्द्र गुढ़ा

राजस्थान के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज राज्य मंत्री राजेन्द्र गुढ़ा ने बारां जिले में सहयोग एवं समन्वय के साथ कार्य करते हुए आमजन को विभिन्न योजनाओं का समुचित लाभ सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं।
जिला प्रभारी मंत्री मिनी सचिवालय सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।
बारां जिले के प्रभारी मंत्री श्री गुढ़ा ने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से जन-जन के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है और लोक कल्याण की योजनाओं का लाभ पात्र वर्गों को सुनिश्चित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि संवेदनशीलता एवं जवाबदेही से कार्य करते हुए वांछित लक्ष्यों को प्राप्त किया जाना चाहिए जिससे जिले के विकास को गति प्रदान की जा सके। उन्होंने बैठक में राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं, बजट घोषणाओं एवं विभागीय लक्ष्यों के संबंध में विभागवार जानकारी लेकर निर्देश प्रदान किए। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि कोविड महामारी के तहत वे जिले की समस्त पीएचसी का निरीक्षण करते हुए आवश्यक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत जिले में प्रत्येक श्रमिक को औसत मजदूरी न्यूनतम 200 रूपए प्रदान किया जाना चाहिए। कृषि विभाग जिले में मांग के अनुरूप फसलों की बुवाई के लिए काश्तकारों को प्रेरित करें क्योंकि देश में खाद्य तेलों को इम्पोर्ट किया जाता है ऐसे में बारां जिले में सरसों की फसल को प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए जिससे किसानों को लाभ मिले।
उन्होंने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत प्रभावी कार्यवाही करने, जिले के वन क्षेत्रों के संरक्षण एवं इको टूरिज्म के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिए।

Related Articles

Back to top button
E-Paper