फाइलेरिया रोग खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, सोमवार से शुरू होगा अभियान

झारखंड के करोड़ों लोगों को फाइलेरिया जैसी गंभीर बीमारी से बचाने के लिए मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) कार्यक्रम चलाया जाना है। सोमवार से इस अभियान की शुरुआत होगी।

फाइलेरिया जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित होने वाले लोगों में अधिकांश लोग रामगढ़ जिले के भी हैं। इसलिए रामगढ़ जिले में भी यह अभियान काफी गंभीरतापूर्वक चलाया जाएगा। रविवार को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने रामगढ़ उपायुक्त संदीप सिंह और सिविल सर्जन डॉक्टर साथी घोष के साथ ऑनलाइन बैठक की। स्वास्थ्य मंत्री ने धनबाद के अलावा बोकारो तथा साहिबगंज जिले के उपायुक्तों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की।

बुखार के साथ इन तमाम बीमारियों से निजात दिलाता है अदरक, ऐसे करें सेवन

बैठक में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। सभी जिलों में कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत सभी लोगों को केंद्र पर ही दवा खिलाने के निर्देश दिए।

उन्होंने मलेरिया बीमारी को देखते हुए जिले में साफ-सफाई बनाए रखने तथा किसी स्थल पर जलजमाव न होने देने का निर्देश दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में एनएचएम के एमडी रविशंकर शुक्ला तथा राज्य वीबीडी पदाधिकारी डॉ. एसएन झा ने 22 फरवरी से 27 फरवरी तक चलने वाले फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button
E-Paper