खुशखबरी! यूएई में काम कर रहे लाखों भारतीयों को मिलेगी नागरिकता

यूएई

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में काम करने वाले लाखों भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर है। यूएई ने शनिवार को घोषणा की कि वह पेशेवर विदेशी नागरिकों को अपनी नागरिकता प्रदान करेगा। कोविड-19 महामारी के बीच अर्थव्यवस्था को उबारने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। खास बात यह है कि नागरिकता न सिर्फ यहां काम करने वालों, बल्कि उनके परिवारों को भी दी जाएगी।

तानाशाह गद्दाफी की बहू ने तोड़े ट्रैफिक नियम, पुलिस और लोगों को कार से रौंदा!

दुबई के शासक, देश के प्रधानमंत्री और उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन अल मख्तूम ने यह घोषणा करते हुए कहा कि कलाकारों, लेखकों, डॉक्टरों, इंजिनियरों और वैज्ञानिकों के साथ-साथ उनके परिवार भी नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूएई का नागरिक बनने के बाद भी वे अपनी पुरानी नागरिकता बरकरार रख सकते हैं।

UAE ने शनिवार को घोषणा की कि यहां काम करने वाले विदेशी नागरिकों को नागरिकता दी जाएगी। UAE ने कहा कि वह पेशेवर विदेशी नागरिकों को अपनी नागरिकता प्रदान करेगा। इस घोषणा से सबसे अधिक भारतीयों को फायदा होने वाला है, क्योंकि गल्फ (सऊदी अरब, UAE आदि) देशों में सबसे अधिक भारतीय नागरिक काम करते हैं।

क्या-क्या मिलेंगे अधिकार

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि क्या नागरिकता पाने वाले विदेशी नागरिकों को भी वही अधिकार प्रदान किए जाएंगे जो यहां के मूल नागरिकों को प्राप्त हैं। अभी तक यहां काम कर रहे विदेशियों को सिर्फ नौकरी या काम के दौरान वीजा मिलता है जो रिन्यू हो जाता है। हालांकि, हाल के सालों में वीजा नियमों में ढिलाई बरती गई है जिससे खास निवेशक, छात्र और प्रफेशनल्स ज्यादा वक्त के लिए देश में रुक सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper