बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने किया प्राइमरी स्कूलों का औचक निरीक्षण, जाने हालात

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश चंद द्विवेदी ने शुक्रवार को प्राइमरी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान मंत्री ने बच्चों से संवाद कर उनको दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता भी परखी। अध्यापिकाओं से बात कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश भी मंत्री ने दिए। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने यह कार्यवाही सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर शुरू की है.

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने किया प्राइमरी स्कूलों का औचक निरीक्षण, जाने हालात

हुआ भव्य स्वागत

नीति आयोग द्वारा चयनित माडल ब्लाक सेवापुरी के भटौली कंपोजिट विद्यालय देहली विनायक में मंत्री के निरीक्षण के दौरान बच्चों ने पुष्प देकर स्वागत किया । मंत्री ने ब्लाक के 124 स्मार्ट क्लासों का लोकार्पण भी किया। विद्यालय में बच्चों से संवाद के दौरान मंत्री ने चित्र प्रदर्शनी की जमकर तारीफ की.

मंदिर में की पूजा अर्चना

मंत्री ने ग्राम प्रधान व विद्यालय के अध्यक्ष के साथ सुंदरीकरण एवं विकास को भी देखा। यहां मौका मुआयना के बाद मंत्री ने रामेश्वर महादेव मंदिर में पूजन अर्चन भी किया। मंत्री ने आराजी लाइन विकासखंड के सिहोरवा प्राथमिक विद्यालय के साथ टीएलएम प्रदर्शनी स्मार्ट क्लास रसोई को भी देखा। यहां बच्चों से बातचीत कर मंत्री काफी संतुष्ट दिखे।

बच्चों से की बात-चीत

इसी क्रम में उन्होंने मूंगवार प्राथमिक विद्यालय का भी अवलोकन किया। यहां कक्षा 3 की छात्रा रितिका यादव ने उत्तर प्रदेश के जिलों व मंडल का नाम बताया।बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने बच्चों को पुरस्कृत भी किया। यहां उन्होंने रसोइयों से मिड डे मील के बारे में भी जानकारी प्राप्त की और साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया । बेसिक शिक्षा मंत्री ने जंसा स्थित हाथी बरनी विद्यालय का भी अवलोकन किया। यहां से बेसहुपुर, ग़ैरहा स्कूलों के निरीक्षण के लिए निकल गये। इस दौरान उनके साथ बीएसए,एडी बेसिक और खंड शिक्षाधिकारी भी रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper