मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, सरकारी कर्मचारियों को मिलेंगे 10 हजार रुपए

नई दिल्ली। मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सरकार कर्मचारियों के लिए स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की शुरुआत की गई है। इसके जरिए कर्मचारी एडवांस में 10 हजार रुपये ले सकेंगे।

मोदी सरकार

ग्रिड फेल होने से मुंबई की बत्‍ती गुल, लोकल पर दिखा सबसे गहरा असर

बता दें कि कोविड 19 का अर्थव्यवस्था पर असर देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्पेशल LTC कैश स्कीम का भी ऐलान किया है। इसका फायदा मोदी सरकार के कर्मचारियों को मिलेगा। इस स्कीम में एलटीसी के बदले कर्मचारियों को कैश बाउचर मिलेगा। हालांकि इसका इस्तेमाल 31 मार्च 2021 के पहले करना होगा। वहीं इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सरकार की कुछ गाइडलाइंस का पालन करना होगा। माना जा रहा है कि इससे यात्रा मांग में बढ़ोत्तरी होगी।

कांग्रेस ने खुशबू सुंदर को पद से हटाया, अब बीजेपी में हो सकती हैं शामिल

इसके साथ ही सरकार ने इकोनॉमी में मांग बढ़ाने के लिए कुल चार कदम उठाये हैं।

  1. सरकारी कर्मचारियों के एलटीसी के बदले कैश वाउचर्स।
  2. कर्मचारियों को फेस्टिवल एडवांस देना।
  3. राज्य सरकारों को 50 साल तक के लिए बिना ब्याज कर्ज।
  4. बजट में तय पूंजीगत व्यय के अलावा केंद्र द्वारा बुनियादी ढांचे के विकास आदि पर 25 हजार करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करना।

वित्‍त मंत्री ने उम्मीद जताई कि इन सारे कदमों से अर्थव्यवस्था में 31 मार्च 2021 तक करीब 73 हजार करोड़ रुपये की मांग पैदा होगी। उन्होंने कहा कि अगर निजी क्षेत्र ने भी अपने कर्मचारियों को राहत दी तो इकोनॉमी में कुल मांग 1 लाख करोड़ रुपये के पार हो सकता है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper