MP News : मध्यप्रदेश में चार उपचुनावों के लिए शुरू हुई मतगणना, दांव पर लगी है दिग्गजों की साख

भोपाल। मध्यप्रदेश के खंड़वा संसदीय क्षेत्र और रैगांव, पृथ्वीपुर और जोबट विधानसभा उपचुनाव के लिए आज सुबह आठ बजे मतों की गिनती सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच प्रारंभ हो गयी। सबसे पहले डाक मतपत्रों की मतगणना की जाएगी।

मतगणना

खंडवा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली बागली विधानसभा क्षेत्र की मतगणना देवास जिला मुख्यालय में, मान्धाता और पन्धाना के मतों की गिनती खंडवा में तथा नेपानगर और बुरहानपुर के मतों की गणना बुरहानपुर जिला मुख्यालय में की जा रही है। इसी तरह बड़वाहा और भीखनगांव विधानसभा क्षेत्रों की गिनती खरगोन में प्रारंभ हो गयी है। वहीं, पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना निवाड़ी में, रैगांव की सतना में तथा जोबट की अलीराजपुर में की जा रही है।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में मतों की गणना के लिये दो हाल नीयत है, जिसमें सात-सात मेंज लगायी गयीं हैं। डाक मतपत्रों के मतों की गणना के लिये निवाड़ी, अलीराजपुर, सतना और खंडवा में पृथक कक्ष स्थापित हैं। पृथ्वीपुर में 22 राउंड, रैगांव में 23 राउंट और जोबट 30 राउंड में मतों की गिनती होगी। इसी खंडवा संसदीय क्षेत्र में बागली में 26 राउंड, मान्धाता में 22, खंडवा में 28 पन्धाना में 28, नेपानगर में 27 और बुरहानपुर में 32, भीकनगांव में 25 और बड़वाहा विधानसभा क्षेत्र में 22 राउंड में मतों की गिनती की जाएगी।

सभी मतगणना स्थलों पर जिला पुलिस बल एवं केंद्रीय अद्ध सैनिक बल की तैनाती की गयी है। मतगणना के दौरान एवं परिणाम घोषित होने के उपरांत कोई भी विजयी जुलूस नहीं निकाला जायेगा। संबंधित रिर्टनिंग अधिकारी द्वारा विजयी उम्मीदवार को निर्वाचन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जायेगा, जिसमें विजयी उम्मीदवार के साथ अधिकतम दो व्यक्ति होंगे।

इन चाराें क्षेत्रों में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस सहित कुल 48 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। खंडवा संसदीय क्षेत्र में मुख्य मुकाबला भाजपा के ज्ञानेश्वर पाटिल और कांग्रेस के राजनारायण सिंह पुरनी के बीच है। इनके समेत कुल 16 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसी तरह अलीराजपुर जिले की जोबट (अजजा) सीट पर भाजपा की पूर्व मंत्री सुलोचना रावत और कांग्रेस के महेश पटेल की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है। इनके समेत कुल 06 प्रत्याशी मैदान में हैं।

सतना जिले की रैगांव (अजा) सीट पर श्रीमती प्रतिमा बागरी (भाजपा) का मुख्य मुकाबला कांग्रेस की श्रीमती कल्पना वर्मा से है। विंध्य अंचल की इस सीट पर कुल 16 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसके अलावा बुंदेलखंड अंचल के निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी शिशुपाल सिंह के मुकाबले में कांग्रेस के नितेंद्र सिंह राठौर हैं। हालाकि इनके समेत कुल 10 प्रत्याशियों की किस्मत दाव पर लगी है।

अखिलेश के बयान पर योगी का पलटवार, कहा लौह पुरुष की तुलना जिन्ना से करने वालों की तालिबानी है मानसिकता

भाजपा के वरिष्ठ नेता नंदकुमार सिंह चौहान के निधन के वजह से खंडवा में उपचुनाव हो रहे हैं। इसी तरह जोबट में कांग्रेस नेता कलावती भूरिया, रैगांव में भाजपा के जुगलकिशोर बागरी और पृथ्वीपुर में कांग्रेस के पूर्व मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर के निधन के कारण यह उपचुनाव हो रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper