MP News : कर्ज़ की वजह से किसान ने की थी आत्महत्या, शुरू हुई जांच

मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के बड़वाह के एसडीएम ने संयुक्त जांच दल की रिपोर्ट के आधार पर कहा है कि मलगांव निवासी किसान द्वारा की गई आत्महत्या का कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं है।

आत्महत्या

बड़वाह के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) अनुकूल जैन ने आज बताया कि कृषक अशोक बिजगावनिया (40) निवासी मलगांव द्वारा कल अपने खेत में कीटनाशक का सेवन करके आत्महत्या कर ली गई थी। पोस्टमार्टम के उपरांत कल ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया था।

श्री जैन ने बताया कि आज मलगांव भेजे गये कृषि तथा राजस्व विभाग के संयुक्त दल ने उन्हें एक रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें बताया गया है कि मृतक कृषक की खंडवा जिले के छैगांव तहसील के अंतर्गत छोटा बेड़िया में करीब 6 एकड़ की दो जमीनें, दुपहिया वाहन और ट्रैक्टर भी है। इसके अलावा मलगांव में पक्का मकान भी है। उन्होंने बताया कि मृतक के खेत में टमाटर की फसल लगी हुई है। इसके पूर्व कपास और मिर्च भी पैदा हुई थी। उसका एक पुत्र सनावद में अध्ययनरत है, जबकि पुत्री इंदौर में पीएससी की तैयारी कर रही है।

उन्होंने बताया कि उसके द्वारा बैंक ऑफ इंडिया की बांगरदा शाखा से 2013 में 1 लाख 70 हजार रुपए का कृषि ऋण और 2015 में 3 लाख रुपए का मोर्टगेज ऋण लिया गया था। दिसंबर 2019 में उसका खाता एनपीए हो गया था। बैंक का उस पर करीब सवा चार लाख रुपए बकाया था। उन्होंने बताया कि इस बात की भी जांच बैंक से कराई जा रही है कि कर्ज माफी के दौरान उसका ऋण किस आधार पर माफ नहीं हुआ था। उन्होंने कहा कि घटना के और भी कुछ कारण हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper