सीएम योगी ने गोरखपुर को दी 216 करोड़ की विद्युत परियोजनाओं की सौगात

गोरखपुर। दिवाली से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर को 216 करोड़ रुपये की बिजली परियोजनाओं का उपहार दिया है। योगी ने शनिवार को लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर वर्चुअल माध्यम से 94.95 करोड़ रुपये की सात परियोजनाओं का शिलान्यास, 12 करोड़ रुपये की छह परियोजनाओं का लोकार्पण और 108 करोड़ 50 लाख रुपये की चार नई योजनाओं की घोषणा की।

प्रदेशवासियों को दीपावली से पूर्व ऊर्जा विभाग की अनुपम भेंट

मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में योगी ने कहा कि कहा कि  गोरखपुर और प्रदेशवासियों को दीपावली से पूर्व, ऊर्जा विभाग द्वारा अनुपम भेंट बताते हुए कहा कि विगत साढ़े तीन वर्षों में ऊर्जा विभाग द्वारा विद्युत के क्षेत्र में प्रदेश के कायाकल्प के कार्यक्रम प्रारम्भ किए गए, जिन्होंने राज्य की तस्वीर को बदलने का कार्य किया। इन वर्षों के दौरान 1.75 लाख गांवों व मजरों का विद्युतीकरण किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन एवं कुशल नेतृत्व में बड़ी संख्या में उत्तर प्रदेश के घर रौशन हुए।

ईज़ ऑफ लिविंग राज्य सरकार की प्राथमिकता

सीएम योगी ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार का दृष्टिकोण रचनात्मक व सकारात्मक होने के कारण बगैर किसी भेदभाव के लोगों को विद्युत परियोजनाओं सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। आम आदमी के जीवन स्तर में व्यापक सुधार आया है। ईज़ ऑफ लिविंग राज्य सरकार की प्राथमिकता है। पूर्व सरकारों में विद्युत आपूर्ति में कटौती होती थी, लेकिन अब निर्बाध विद्युत आपूर्ति निर्धारित रोस्टर के अनुसार लोगों को प्राप्त हो रही है। निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। नए विद्युत उपकेन्द्रों और ट्रांसफार्मर्स की स्थापना की गई है। जर्जर तारों और पोल को बदला गया है। अण्डरग्राउण्ड केबलिंग की गई है, जिससे विद्युत दुर्घटनाओं पर रोक लगी है। हर गांव और मोहल्ले की तस्वीर बदली है।

कोरोना संकट के बावजूद राज्य में निर्बाध विद्युत आपूर्ति जारी रही

मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्युत सुधार के कार्यक्रमों को अलग-अलग स्तर पर तेजी के साथ संचालित किया जा रहा है। सब-स्टेशनों की क्षमता में भी मांग के अनुसार वृद्धि की गई है। सरकार का ध्यान सभी वर्गों के प्रति होने के कारण कस्बे और गांवों को भी बिजली आपूर्ति होने से शहरी जीवन का लाभ मिला है।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बावजूद राज्य में निर्बाध विद्युत आपूर्ति जारी रही। कोविड-19 से संघर्ष करते हुए विकास की प्रक्रिया को थमने नहीं दिया गया। तेजी के साथ सम्पादित किए गए विकास कार्यों से जनता को लाभ मिला। इसी श्रृंखला में आज गोरखपुर जनपद के लिए लगभग 216 करोड़ रुपए की परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास सहित नई परियोजनाओं को प्रस्तावित किया जा रहा है।

विकास के माध्यम से परिवर्तन सम्भव

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के माध्यम से परिवर्तन सम्भव है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के साढ़े तीन वर्ष और केन्द्र सरकार के 06 वर्षों के कार्यकाल में प्रदेश का कायाकल्प होने से जनता का विश्वास अर्जित हुआ है। विकास की सोच और दृष्टि होने से ऐसा सम्भव हो सका है। लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित हुए हैं। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। 03 लाख 50 हजार नौजवानों को नौकरी मिली है। व्यापक पैमाने पर निवेश आकर्षित हुआ है, जिससे रोजगार और विकास की सम्भावनाएं तेजी से बढ़ी हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे और गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण की कार्यवाही तेजी से चल रही है। सड़कों और एक्सप्रेस-वे का जाल बिछा है। 07 एयरपोर्ट फंक्शनल हुए हैं। 14 पर कार्य जारी है। जनपद मुख्यालयों को 4-लेन से जोड़ने की कार्यवाही की गई है, जिससे कनेक्टिविटी बढ़ी है।

परियोजनाओं से लोगों को सामाजिक, आर्थिक विकास के बेहतर अवसर सुलभ होंगे

योगी ने विश्वास व्यक्त किया कि शिलान्यास और लोकार्पित परियोजनाओं से जनता का जीवन बेहतर और सुविधापूर्ण होगा। क्षेत्र के लोगों को सामाजिक, आर्थिक विकास के बेहतर अवसर सुलभ होंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिलान्यास की गई परियोजनाओं से सम्बन्धित कार्यों का समयबद्ध क्रियान्वयन पूरी गुणवत्ता और मानक के अनुसार सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित नवीन परियोजनाओं हेतु भूमि की उपलब्धता से जुड़े प्रकरणों को भी समयबद्धता के साथ निस्तारित किया जाए।

प्रदेश सरकार की मंशा हर घर रौशन हो : श्रीकान्त शर्मा

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में सबको निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। ऊर्जा विभाग निरन्तर इसके लिए प्रयासरत है। किसानों को ट्रांसफार्मर और ट्यूबवेल की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। राज्य सरकार विद्युत सुधार के कार्यों द्वारा नए आयाम स्थापित कर रही है। प्रदेश सरकार की मंशा है कि हर घर रौशन हो तथा लोगों को सस्ती व निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो। इसी क्रम में आज लगभग 216 करोड़ रुपए की विद्युत परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया है।

मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित कर रही : नवनीत सहगल

अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन में राज्य सरकार विद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित कर रही है। इसी क्रम में गोरखपुर क्षेत्र के विकास की अपार सम्भावनाओं के दृष्टिगत 216 करोड़ रुपए की लागत से विद्युत पारेषण/वितरण परियोजनाओं को विकसित किया गया है, जिनका आज लोकार्पण व शिलान्यास हुआ है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper