जापान में मिला कोरोना का नया वायरस, ब्रिटेन-अफ्रीका के नए स्‍ट्रेन से है बिल्‍कुल अलग

टोक्यो। जापान में कोरोना के नए वायरस का पता लगा है। यह ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में पाए गए वायरस से अलग प्रकार का है। यह नया वायरस एयरपोर्ट पर 40 साल के पुरुष, 30 साल की महिला और दो युवाओं में पाया गया है।

जापान

जापान अन्य देशों और डब्लूएचओ के विशेषज्ञों के साथ मिलकर इस नए प्रकार के वायरस का विश्लेषण कर रहा है। संक्रमित पुरुष में कोरोना के कोई भी लक्षण नहीं पाए गए हैं।

नेपाल के विदेश मंत्री के भारत दौरे से पहले बोले ओली, कही ये बड़ी बात

उसे सांस लेने में तकलीफ होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया। संक्रमित महिला को सर में दर्द की शिकायत थी जबकि युवक को बुखार था। युवती में भी कोई संक्रमण नहीं पाया गया।

अफगानिस्तान में दिल दहला देने वाली घटना, हमले में 15 नागरिकों की मौत

इससे पहले जापान में ब्रिटेन और दक्षिण-अफ्रीका में पाए गए वायरस के नए प्रकार के 30 नए मामले सामने आए थे। विशेषज्ञों का कहना है कि यह और अधिक तेजी से फैलता है।

वहीं दूसरी तरफ भारत में भी ब्रिटेन का कोरोना वायरस का नया स्‍ट्रेन दस्‍तक दे चुका है। वहीं कोविड-19 के नए मामलों में गिरावट का सिलसिला जारी है। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में (सोमवार सुबह 8 बजे से लकेर मंगलवार सुबह 8 बजे तक) कोरोना संक्रमण के 12,584 नए मामले सामने आए हैं। 18 जून के बाद यह एक दिन में आए सबसे कम नए मामले हैं।

बता दें कि 18 जून को देश में 12,881 नए मामले सामने आए थे। जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 10,479,179 हो गई है। मरीजों के ठीक होने की ऊंची दर के चलते देश में इस महामारी के एक्टिव मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है।

मंत्रालय के अनुसार देश में इस वक्त 2 लाख 16 हजार 558 एक्टिव केस हैं। जोकि कुल मामलों का महज 2.07 फीसदी है। वहीं इस दौरान 167 लोगों की मौत हुई है और कुल मृतकों की संख्या 151,327 हो गई है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper