Nirmala Sitaraman : आर्थिक विकास के लिए जरुरी है सबको मिले एक समान वैक्सीन

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Nirmala Sitaraman) ने कहा कि वैश्विक आर्थिक सुधार के लिए सभी को समान रूप से वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस राह में महत्वपूर्ण चुनौतियां भी है। जी-20 की बैठक में अपने समकक्षों से मुखातिब होते हुए निर्मला सीतारमण ने वॉशिंगटन डीसी में यह बात कही।

Nirmala Sitaraman

बैठक की महत्वपूर्ण बातें

निर्मला सीतारमण(Nirmala Sitaraman) ने चौथी जी-20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों (एफएमसीबीजी) की बैठक के दौरान कहा कि वैश्विक आर्थिक सुधार के लिए समर्थन बनाए रखना, लचीलापन और उत्पादकता तथा संरचनात्मक सुधारों को बढ़ावा देना जरूरी है। सीतारमण ने इटली की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की सालाना बैठकों के मौके पर आयोजित एफएमसीबीजी की बैठक में कहा, ‘ये बातें हमारे नीतिगत लक्ष्यों में शामिल होनी चाहिए।’

भाजपा विधायक ने दिया बयान, फील गुड पर नहीं विकास पर बनायेंगे सरकार

जलवायु परिवर्तन है अहम मुद्दा

इस बैठक के दौरान जी-20 देशों ने वित्तीय स्थिरता और दीर्घकालिक राजकोषीय स्थिरता को बनाए रखने के साथ समर्थन उपायों को वक्त से पहले वापस लेने से बचने पर अपनी सहमति व्यक्त की। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने जलवायु परिवर्तन पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि सफल परिणामों की दिशा में चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन और पेरिस समझौते के सिद्धांतों की अहम भूमिका होगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper