जोकोविच कैलेंडर स्लैम पूरा करने से महज एक कदम दूर

जोकोविच कैलेंडर स्लैम पूरा करने से महज एक कदम दूर

न्यूयॉर्क। विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल में जर्मनी के एलेक्सजेंदर ज्वेरेव को हराकर वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के फाइनल में पहुंच गए हैं। जोकोविच ने सेमीफाइनल मुकाबले में ज्वेरेव को पहला सेट गंवाने के बाद 4-6, 6-2, 6-4, 4-6, 6-2 से हराया और फाइनल में जगह बनाई। बता दें कि ज्वेरेव वही खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में जोकोविच को हराया था।

जोकोविच इसके साथ ही कैलेंडर स्लैम पूरा करने से महज एक कदम दूर रह गए हैं। जोकोविच अगर फाइनल मुकाबला जीतने में सफल रहते हैं तो वह 1969 में रोड लेवेर के बाद एक ही सीजन में चार बड़े खिताब जीतने वाले पहले व्यक्ति होंगे, जबकि रोजर फेडरर के बराबर 31वीं बार वह ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं।

जोकोविच का खिताबी मुकाबले में सामना दूसरी सीड डेनिल मेदवेदेव से होगा। जोकोविच ने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन का खिताब जीता था। अगर वह यूएस ओपन जीतने में सफल रहे तो जोकोविच अपने करियर का रेकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लेंगे। अगर ऐसा हुआ तो वह पुरुषों में सबसे अधिक सिंगल्स का ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। फिलहाल रोजर फेडरर और राफेल नडाल के साथ 20-20 ग्रैंड स्लैम जीतकर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं।

जोकोविच ने कहा, मैं धन्यवाद कहना चाहता हूं क्योंकि यहां का माहौल बेहतरीन है। यह ऐसे पल हैं जिसके लिए हम जीते हैं। ये उस तरह के अनूठे अवसर हैं जिनका हम हर दिन सपने देखते हैं। मैं अपने अगले मैच को इस तरह लूंगा जैसे यह मेरे करियर का आखिरी मुकाबला है।

दूसरी ओर, ज्वेरेव ने कहा, यह एक अच्छा मैच था। पांचवें सेट की शुरुआत से थोड़ी निराशा हुई। सच कहूं तो इसके अलावा यह एक अच्छा मैच था। मुझे लगता है कि हम दोनों ने इसे वहीं छोड़ दिया। पांचवें सेट में दूसरा ब्रेक इतना हास्यास्पद था कि कभी-कभी ऐसा हो जाता है। लेकिन वह एक कारण से दुनिया में नंबर-1 है और उन्होंने यह साबित किया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper