अब उत्‍तर प्रदेश के गांव-गांव घूमेगी राम मंदिर मॉडल वाली झांकी, सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

लखनऊ गणतंत्र दिवस की परेड में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली उत्तर प्रदेश की राम मंदिर मॉडल की झांकी को अब राज्य में गांव-गांव घुमाया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा झांकी को पुरस्कृत किए जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को इस आशय के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

राम मंदिर

राम मंदिर मॉडल की झांकी को प्रथम पुरस्कार मिलने से मुख्यमंत्री योगी बेहद गद्गद हैं। दिल्ली से पुरस्कार लेकर आज शाम राजधानी लखनऊ पहुंचे सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल और सूचना निदेशक शिशिर ने इस पुरस्कार को मुख्यमंत्री योगी को सौंप दिया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रीराम मंदिर मॉडल की झांकी को देश की सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार मिलना पूरे उप्र के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि इस झांकी को अब प्रदेश के गांवों में भी दिखाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि झांकी जहां से भी गुजरेगी, लोग गर्व का अनुभव करते हुए इसका स्वागत करेंगे। उन्होंने कहा कि इस दौरान पुष्पवर्षा भी की जाएगी।

गौरतलब है कि अयोध्या में बन रहे भव्य और दिव्य राम मंदिर की झांकी ने राजपथ पर इस बार निकली गणतंत्र दिवस की परेड में हर किसी का मन मोह लिया था। झांकी को देखते ही लोग हाथ जोड़कर खड़े हो गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर भी मंदिर का मॉडल देखकर एक अलग भाव झलक रहा था।

बाद में सोशल मीडिया में भी यह झांकी खूब वायरल हुई। उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इस पर खुशी जताते हुए इस तस्वीर को ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा था, ‘‘जहां अयोध्या सियाराम की देती समता का संदेश.., कला और संस्कृति की धरती धन्य-धन्य उत्तर प्रदेश…।’’

राजपथ पर गणतंत्र दिवस के परेड में जहां उत्तर प्रदेश की झांकी को प्रथम स्थान मिला है, वहीं त्रिपुरा की झांकी को दूसरा और उत्तराखंड की झांकी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।

झांकी को प्रथम स्थान मिलने पर केंद्र सरकार ने गुरुवार को प्रदेश के सूचना विभाग के अधिकारियों को सम्मानित किया। सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल और सूचना निदेशक शिशिर ने केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू के हाथों नई दिल्ली में आज सम्मान पत्र ग्रहण किया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper