अब घर बैठे कर सकेंगे कोरोना की जांच, एक ऐप से मिलेगी सारी जानकारी

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच टेस्टिंग एक बड़ी समस्या है। लोगों को जांच के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। लेकिन अब एक राहत भरी खबर आई है। अब आप घर बैठे कोरोना टेस्ट कर सकते हैं। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च ने इस टेस्ट को इजाजत दे दी है।यह होम बेस्ड टेस्टिंग किट एक रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट है। इस किट का इस्तेमाल वही लोग कर सकते हैं जिनमें या तो कोरोना के लक्षण पाए जा रहे हों या फिर ऐसे व्यक्ति जो संक्रमित के संपर्क में आए हों।

इस किट के लिए दूसरी एंटीजन किट की तरह सैंपल लेना पड़ता है। इसका पूरा ब्यौरा इसके साथ आने वाले यूजर मैन्युअल में होगा। इसके मुताबिक, यूजर को जांच शुरू करने से पहले गूगल प्ले स्टोर से एक एप डाउनलोड करना होगा। किट के साथ मिली टेस्ट स्ट्रिप को इस ऐप के माध्यम से सबसे पहले स्कैन करना होगा और रोगी की जरूरी जानकारियां भरनी होंगी। इसके बाद किट के साथ मिले स्वैब को नाक में डालकर बताई गई विधि से सैंपल लिया जाएगा। इस सैंपल को किट के साथ मिले बफर ट्यूब में डुबो दिया जाएगा।

फिर इसी बफर ट्यूब के दो बूंद मिश्रण को टेस्ट किट में डाला जाएगा। इसके बाद अगर सिर्फ सी के सामले रेड लाइन आती है तो टेस्ट निगेटिव, लेकिन सी और टी दोनों के सामने की लाइन रेड आने पर टेस्ट को पॉजिटिव माना जाएगा। अगर सी लाइन नहीं आती है तो टेस्ट को अमान्य माना जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में अधिकतम 20 मिनट लगेंगे। यूजर को परिणाम बताने वाली इस किट की फोटो अपने मोबाइल ऐप में अपलोड करनी होगी।

इस मोबाइल ऐप के जरिए जमा होने वाला सारा डेटा सीधे आईसीएमआर के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर किया जा जाएगा। इस ऐप के जरिए भी टेस्ट रिजल्ट की जानकारी दी जाएगी। इस टेस्ट में जिनके नतीजे निगेटिव होंगे, उन्हें सस्पेक्ट की श्रेणी में रखा जाएगा और फिर बाद में उनका आरटीपीसीआर टेस्ट होगा। जबकि पॉजिटिव व्यक्ति को होम आइसोलेशन या फिर स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस को मानना होगा और जरूरी उपचार अपनाना होगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper