अब सिर्फ दो साल रह गए बाकी, फीफा वर्ल्‍ड कप 2022 का काउंटडाउन करीब

दोहा। कतर में फीफा वर्ल्‍ड कप के अगले संस्करण का आगाज शुक्रवार से ठीक दो साल बाद 21 नवंबर, 2022 को होना है। मध्यपूर्व और अरब जगत में पहली बार आयोजित होने जा रहा फीफा वर्ल्‍ड कप कई मायनों में अनुपम अनुभव की गारंटी देता है। 

फीफा वर्ल्‍ड कप

इस इवेंट के लिए जरूरी इंफ्रास्टक्चर के लिए तैयारियां जोरों पर हैं और यह लगभग 90 फीसदी पूरा हो चुका है। तीन स्टेडियम-खलीफा इंटरनेशनल, अल जानोब और एजुकेशन सिटी का काम पहले ही पूरा हो चुका है। इन स्टेडियमों में कोविड-19 महामारी के बावजूद 2020 में 100 से अधिक मैचों का आयोजन हुआ है।

विश्व कप के काउंटडाउन के दो साल बचे होने को लेकर फीफा प्रमुख गियानी इंफेंटीनो ने कहा, “साल 2020 पूरी दुनिया के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है। फुटबॉल अतिशयोक्ति नहीं है। तमाम मुश्किलात के बावजूद बीते कुछ महीनों में अच्छा विकास हुआ है। अमीर के नेतृत्व में कतर ने एक बार फिर शानदार प्रतिबद्धता दिखाई है और मैं व्यक्तिगत तौर पर उन्हें इसके लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। मुझे यकीन है कि दो साल बाद कतर में फीफा विश्व कप का अभूतपूर्व आयोजन होगा और यह एसा होगा, जो 2022 के बाद आने वाले कई सालों तक याद किया जाएगा।” 

उन्होंने कहा, “कुछ ह़फ्ते पहले दोहा की अपनी संक्षिप्त यात्रा के दौरान, मैंने पहली बार देखा कि तैयारी कितनी अच्छी है, और मैं कतर 2022 के लिए विश्वास के साथ आगे देख रहा हूं। मुझे यकीन है कि कतर दुनियाभर के प्रशंसकों को अनोखा अनुभव प्रदान करेगा और निश्चित रूप से, हमें अब तक का सर्वश्रेष्ठ विश्व कप देखने को मिलेगा।” 

सुप्रीम कमिटी फॉर डिलिवरी एंड लेगेसी के महासचिव एच.ई. हसन अल थावाडी ने कहा, “यह कतर, इस क्षेत्र और पूरी दुनिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण विश्व कप है। इसके माध्यम से हम लाखों-लाख लोगों को पहली बार मध्यपूर्व और अरब जगत के सामने पेश करते हुए अपनी रूढ़िवादिता को दुनिया से मेल करने का मौका देंगे। इस प्रयास के माध्यम से हम दुनिया को अरब जगत को जानने का मौका भी देंगे। हम 2022 में दुनिया के स्वागत के लिए वाकई रोमांचित हैं।”

Related Articles

Back to top button
E-Paper