मुंबई के बाद अब दिल्ली और दूसरे महानगरों में भी पेट्रोल का दाम 100 के पार

पेट्रोल-डीजल के दाम में ताजा बढ़ोतरी के साथ 7 जुलाई को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर की सीमा को पार कर गया। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये 21 पैसा हो गई। दूसरे महानगरों में भी पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर की मनोवैज्ञानिक सीमा से ज्यादा हो गया है। एक लीटर पेट्रोल की कीमत चेन्नई में 101.06 रुपये, कोलकाता 100.23 रुपये और मुंबई में 106.25 रुपये पहुंच चुकी है।

7 जुलाई तक, कम से कम 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हो चुका है। इनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, बिहार, पंजाब, लद्दाख, सिक्किम, जम्मू और कश्मीर और ओडिशा जैसे राज्य शामिल हैं।

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और इससे पैदा होने वाली महंगाई को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और लोक सभा सांसद राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘आपकी गाड़ी चाहे पेट्रोल पे चलती हो या डीज़ल पे, मोदी सरकार टैक्स वसूली पे चलती है!’

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव समाप्त होने के बाद से पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी है। 4 मई के बाद से लगभग 36 बार की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल का दाम 7-8 रुपये प्रति लीटर ज्यादा हो गया है।

इस बीच दिल्ली की सीमाओं पर धरनारत संयुक्त किसान मोर्चा ने 8 जुलाई को पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की दाम बढ़ोतरी और महंगाई के खिलाफ सड़कों के किनारे खड़े होकर प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

वहीं, उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने 7 जुलाई को महंगाई के खिलाफ सभी जिलों में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper