नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी NEET परीक्षा का रिजल्ट जारी, मोबाइल में ऐसे करें चेक

neet

नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी नीट परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है। इस इस साल नीट परीक्षा में शोएब आफताब ने टॉप किया है। शोएब ने नीट की परीक्षा में 720 में से 720 अंक पाकर इतिहास रच दिया है। शोएब ने इसके अलावा दूसरा इतिहास ओड़िशा में पहली बार नीट टॉपर बनकर भी रचा है। 100 प्रतिशत अंक पाने वाले शोएब के परिजन अपने बेटे की मेहनत और जज्बे से बहुत खुश हैं। फिलहाल टॉपर की लिस्ट अभी एनटीए की ओर से औपचारिक रूप से जारी होना बाकी है।

बता दें कि नीट परीक्षा देश भर में 13 सितंबर को पेन पेपर मोड में आयोजित हुई थी। इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इनमें से 85 फीसदी से 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था। इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार इस बार परीक्षा में कोरोना पॉजिटिव छात्र हिस्सा नहीं ले पाए थे। इसे लेकर छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका डालकर गुहार लगाई थी।

NTA NEET Result 2020: इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

NEET 2020: जानें- कैसे डाउनलोड कर सकेंगे रिजल्ट   

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  ntaneet।nic।in पर जाएं।

स्टेप 2-  “NEET (UG) – 2020 Result” पर क्लिक करें।

स्टेप 3- यहां आपका रिजल्ट खुल जाएगा। 

स्टेप 4- अब आप अपना रोलनंबर डालें, साथ ही आंसर की भी पीडीएफ फाइल में दिखाई देगी।

स्टेप 5- आपका रिजल्ट दिख जाएगा, इसे डाउनलोड करके प्रिंटआउट ले लें।

गौरतलब है कि नीट परीक्षा के जरिये देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिला मिलता है। इसमें ऑल इंडिया रैंकिंग के हिसाब से देश के टॉप मेडिकल संस्थानों में दाखिला मिलता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की सभी गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए देश भर में ये परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए देश भर के 15 लाख से ज्यादा छात्रों ने आवेदन किया था। 16 अक्टूबर को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA अपनी आधिकारिक वेबसाइट ntaneet।nic।in पर नीट रिजल्ट जारी करेगी। इस साल, NEET 2020 परीक्षा 3,800 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा में कुल उम्मीदवारों में से लगभग 90 प्रतिशत उपस्थित हुए थे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper