कानपुर में जीका मरीजों की संख्या बढ़ी, कंटेनमेंट जोन बनाने के मिले निर्देश

कानपूर में एक और जीका मरीज मिलने से यहाँ मरीजों की संख्या चार हो गई है। ऐसे में प्रदेश भर में निगरानी बड़ा दी गई है। केरल व् राजस्थान आने वाले लोगों को बुखार होने पर डेंगू की जाँच के साथ साथ जीका की भी जाँच की जा रही है। कानपूर में तीन किलोमीटर के दायरे में कंटेनमेंट जोन बनाने के निर्देश दिए गई हैं। अब कानपूर में तीन किलोमीटर के दायरे में कंटेनमेंट जोन बनाकर हर व्यक्ति की जाँच की जाएगी।

जीका मरीज

कानपूर में करीब 15 दिन पहले जीका के एक मरीज की पहचान हुई थी। इसके बाद चार सौ मीटर के दायरे में रहने वाले और मरीज के सम्पर्क में आने वाले लोगों की जाँच कराइ गई। केजीएमयू के माइक्रोबायोलॉजी में कानपूर से भेजें गए करीब 510 सैंपल की जाँच हुई। अगर किसी भी व्यक्ति को बुखार आता है तो बुखार के जाँच के साथ साथ जीका बायर्स की भी जाँच की जाएगी।

पति ने पत्नी की शादी उसके प्रेमी से कराई, सखी केन्द्र व पुलिस बने बराती

यहाँ पर जो भी मरीज पॉजिटिव पाएं जाते हैं उनके सम्पर्क में आए लोगों की जाँच की जाएगी और जिस इलाके में पॉजिटिव मरीज है उसके करीब 3 किलोमीटर के दायरे को प्रभावित क्षेत्र माना जाएगा और वहां के बारे में भी जानकारी जुटाने को कहा गया। जहाँ डेंगू वाले मरीजों की संख्या अधिक है। वहां के लोगों को डेंगू के साथ साथ जीका बायर्स की भी जाँच करनी होगी। इतना ही नहीं विदेशों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग व् जाँच की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper