नवरात्र का तीसरा दिन, इस ग्रह को मजबूत करने के लिए मां चंद्रघंटा की आज ऐसे करें पूजा

नवरात्रि के तीसरे दिन यानी आज सोमवार को देशभर में मां चंद्रघंटा की पूजा की जा रही है। ऐसा माना जाता है कि मां चंद्रघंटा का स्वरूप भक्तों को निर्भय और सौम्य बनाता है। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, मान्‍यता है कि जिन जातकों का चंद्रमा या मंगल ग्रह कमजोर होता है, उन्हें मां चंद्रघंटा की पूजा अवश्य करनी चाहिए।

मां चंद्रघंटा

ज्‍योतिषाचार्यों के अनुसार, मां चंद्रघंटा की पूजा लाल वस्त्र धारण करके करना श्रेष्ठ होता है। मां को लाल पुष्प, रक्त चन्दन और लाल चुनरी समर्पित करना सबसे उत्तम माना जाता है। इनकी पूजा से मणिपुर चक्र मजबूत होता है, भय का नाश होता है। ज्योतिष में मणिपुर चक्र का सम्बन्ध मंगल नामक ग्रह से होता है। अगर इस दिन की पूजा से कुछ अद्भुत सिद्धियों जैसी अनुभूति होती है तो उस पर ध्यान न देकर आगे साधना करते रहनी चाहिए।

मणिपुर चक्र

इसके कमजोर होने से व्यक्ति के अंदर साहस नहीं होता है। व्यक्ति के अंदर भय की वृत्ति होती है। यह व्यक्ति के अंदर तृष्णा और मोह पैदा करता है। इससे ही व्यक्ति के अंदर ईर्ष्या, घृणा और लज्जा का भाव आता है।

क्‍या है उपाय

आज मध्यरात्रि में लाल वस्त्र धारण करें। पहले अपने गुरु को प्रणाम करें। फिर मां दुर्गा के सामने दीपक जलाएं और ज्योति ध्यान करें। इसके बाद दुर्गा कवच का विधि विधान से पाठ करें। यदि संभव हो तो नवार्ण मंत्र का यथाशक्ति जप करें।

Related Articles

Back to top button
E-Paper