बसपा के उम्मीदवारों की पहली सूची में एक चौथाई मुस्लिम प्रत्याशी

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव के लिये पहले चरण के मतदान वाली विधानसभा सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची शनिवार को जारी की।
बसपा की अध्यक्ष मायावती ने आज अपने जन्मदिन के मौके पर यहां स्थित पार्टी कार्यालय में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। इसमें 53 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। बसपा ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश और ब्रज क्षेत्र की जिन 53 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किये हैं उनमें 14 मुस्लिम (26 प्रतिशत) उम्मीदवार शामिल हैं।
गौरतलब है कि पहले चरण में 10 फरवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और ब्रज क्षेत्र के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों पर उम्मीदवारों के लिये नामांकल प्रक्रिया शुक्रवार को शुरु हो चुकी है। नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी है।
पहले चरण के चुनाव में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुस्लिम बहुल मुजफ्फरनगर जिले में जिन छह सीटों के लिये बसपा ने अपने उम्मीदवार घोषित किये, उनमें चार सीटों (बुढ़ाना, चरथावल, खतौली और मीरापुर) पर मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं। वहीं, मेरठ जिले में सिवाल खास और मेरठ दक्षिण, बागपत जिले में छपरौली, गाजियाबाद जिले में लोनी और मुरादनगर, हापुड़ जिले में धौलाना और गढ़मुक्तेश्वर, अलीगढ़ जिले में कोल और अलीगढ़ तथा बुलंदशहर जिले में शिकारपुर सीट पर भी मुस्लिम प्रत्याशी घोषित किये हैं।
हाल ही में सपा रालोद गठबंधन की ओर से पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 29 सीटों के लिये घोषित उम्मीदवारों में 9 मुस्लिम उम्मीदवार हैं। मजे की बात यह है कि धौलाना, कोल और अलीगढ़ सीट पर सपा और बसपा, दोनों ने मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper