पाकिस्तान ने किया परमाणु ताकत से लैस गजनवी मिसाइल का परीक्षण

पाकिस्तान ने किया परमाणु ताकत से लैस गजनवी मिसाइल का परीक्षण

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने गुरुवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। पाकिस्तान ने यह परीक्षण भारत के निर्भय क्रूज मिसाइल परीक्षण के एक दिन बाद किया है। पाकिस्तान की सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने सतह से सतह तक मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल गजनवी का सफल परीक्षण किया है। माना जा रहा है कि भारत के जवाब में अब पाकिस्तानी सेना ने मिसाइल परीक्षण किया है।

पाकिस्तान की सेना ने कहा कि इस मिसाइल को सेना के स्ट्रेटजिक फोर्सेस कमांड ने अंजाम दिया है। इस दौरान मिसाइल के सभी तकनीकी पहलुओं का आकलन किया गया। इससे पहले भारत ने अपनी क्रूज मिसाइल निर्भय का सफल परीक्षण किया था।

परमाणु हमला करने में सक्षम गजनवी मिसाइल 290 किलोमीटर तक 700 किलोग्राम तक के परमाणु वॉरहेड के अलावा पारंपरिक आयुध को लेकर जाने में सक्षम है। गजनवी मिसाइल को हत्फ-3 मिसाइल के नाम से भी जाना जाता है। पाकिस्तान ने गजनवी मिसाइल को 1987 से बनाना शुरू किया था। इस मिसाइल को पाकिस्तानी सेना में लगभग 20 साल बाद 2007 में शामिल किया गया था। इस मिसाइल की लंबाई 8.5 मीटर के आसपास है। चीन के सहयोग से बनी इस मिसाइल को पाकिस्तान के नेशनल डेवलपमेंट कॉम्पलैक्स ने विकसित किया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper