पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर, अब मुंबई में भी पेट्रोल का दाम 101 रुपये के पार

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उछाल का लोगों की जेब सीधा असर पड़ रहा है। लगातार दो दिन तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा कर रही हैं। सोमवार को भी पेट्रोल का दाम 24-28 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल का दाम 26-28 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गया।

इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, आज दिल्ली में पेट्रोल दाम 95.31 प्रति लीटर, जबकि डीज़ल का भाव 27 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 86.22 रुपये प्रति लीटर हो गया। इससे कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर की मनोवैज्ञानिक सीमा को पार कर गया है। आज की तारीख में भारत में सबसे ज्यापदा महंगा पेट्रोल राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में मिल रहा है। यहां आज प्रति लीटर पेट्रोल का भाव 105 रुपये से ऊपर है और डीजल का दाम भी 100 रुपये प्रति लीटर होने वाला है। अभी यह 98 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है। लेकिन अब इसमें मुंबई भी शामिल हो गया है, जहां पेट्रोल का दाम प्रति लीटर 101.52 रुपये हो गया है। मुंबई में डीज़ल का दाम प्रति लीटर 93.58 रुपये पहुंच गया है। इसके मुकाबले लखनऊ में पेट्रोल का दाम 92.56 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल का दाम 86.62 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, मध्य प्रदेश के भोपाल में पेट्रोल का दाम 103.45 रुपये और डीज़ल का दाम 94.79 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

पेट्रोल डीजल के दाम में यह अंतर इन राज्यों में इन पर लगने वाले वैट में अंतर है। गौरतलब है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में दूसरे राज्यों के मुकाबले पेट्रोल-डीजल पर वैट की दर ज्यादा है। इसके अलावा ऊंची सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी भी पेट्रोल-डीजल को उसकी असल कीमत से कहीं ज्यादा महंगा बना देती है। फिलहाल पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी के पीछे कच्चे के दाम में उछाल को वजह बताया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper