पेट्रोल 27 पैसे तो डीजल 28 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ, चुनावों के बाद से लगातार बढ़ रहे हैं दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। दो दिनों के अंतर के बाद आज फिर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े हैं. सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने पेट्रोल की कीमत में 27 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 28 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी है।

तेल के दामों में एक महीने के भीतर लगभग 18 बार हुई बढ़ोतरी से पेट्रोल और डीजल के दाम अब तक के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। दिल्ली मे पेट्रोल 94.76 प्रति लीटर और डीजल 85.66 रुपये प्रति लीटर हो गया है। तेल कंपनियों ने एक जून को पेट्रोल का दाम 26 पैसे और डीजल का दाम 23 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया था, जिसके साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे कई शहरों में पेट्रोल का दाम 100 रुपए प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर गया था।

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में दैनिक आधार पर तय किया जाता है, जिसकी घोषणा रोजाना सुबह 6 बजे होती है। यानी नए दाम सुबह 6 बजे से लागू होते हैं। अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले अलग-अलग वैट से दाम में अंतर आता है। इसका दाम बढ़ाने में ऊंची सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी भी जिम्मेदार है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में मौजूदा उछाल की वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, कच्चे तेल का दाम 70 डॉलर प्रति बैरल हो गया है, जबकि सऊदी अरब ने भी कच्चे तेल के दाम को बढ़ा दिया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper