पीएम किसान सम्मान निधि योजना : देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए यूपी को किया गया सम्‍मानित

लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने केन्द्रीय योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उत्तर प्रदेश देश में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ में वर्ष 2020-21 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य बना है। इसके लिए यूपी को सम्मानित किया गया है।

किसान सम्मान निधि योजना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर अपने सम्बोधन के दौरान सदन में इसका सर्टिफिकेट दिखाते हुए इस उपलब्धि का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के अंतर्गत पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य का सर्टिफिकेट मिला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज इस योजना को दो वर्ष पूर्ण हो रहे हैं। आज ही के दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना को गोरखपुर से लॉन्च किया था।

नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में इस खिलाड़ी से दोहरा शतक चाहते हैं अमित शाह, जताई इच्‍छा

प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अन्तर्गत अब तक 2.40 करोड़ किसानों को 27,134 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में हस्तान्तरित की जा चुकी है।

कर्ज के बोझ से दबे किसानों को राहत देने के लिए केंद्रीय बजट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का प्रावधान किया गया था। इसके तहत किसानों को छह हजार रुपये वार्षिक देने की व्यवस्था की गई है। इस योजना से किसानों के जीवन में बदलाव आए हैं। सरकार के मुताबिक अन्नदाताओं के जीवन को आसान बनाने और उनकी आय दोगुनी करने का जो संकल्प लिया गया है, उसमें पीएम किसान निधि की महत्वपूर्ण भूमिका है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper