डनलप कारखाने पर एक भी शब्‍द नहीं बोले पीएम मोदी, क्या सीएम ममता बनर्जी बोलेंगी?

हुगली। लंबे समय से हुगली के शाहगंज में स्थित डनलप कारखाने की चिमनी से धुंआ नहीं निकला है। सोमवार को डनलप कारखाने के मैदान में पीएम मोदी ने एक विशाल जनसभा को संबोधित किया था। लेकिन दशकों से बंद पड़े डनलप कारखाने को लेकर पीएम मोदी ने एक शब्द भी नहीं कहा।

पीएम मोदी

विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले जब बुधवार को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी डनलप मैदान में जनसभा को संबोधित करने वाली हैं तो चर्चाओं का बाजार गर्म है कि मुख्यमंत्री डनलप कारखाने को लेकर बुधवार की सभा में कुछ कहेंगी?

पांच राज्‍यों में विधानसभा चनुाव की तारीखों का जल्‍द होगा ऐलान, चुनाव आयोग की बैठक आज

बामफ्रंट के शासनकाल में ही डनलप कारखाने की बदहाली शुरू हो गई थी। उस समय डनलप कारखाने को बदहाली से उबारने के लिए आंदोलन भी हुए थे। वर्ष 2008 में तत्कालीन राज्य विरोधी दल की नेता ममता बनर्जी ने डनलप बचाओ कमिटी की सभा में डनलप कारखाने को बचाने को लेकर बड़ी बड़ी बातें कहीं थी। लेकिन आज एक दशक से ज्यादा समय बीतने के बाद भी डनलप कारखाने पर निर्भर लोगों के पास निराशा के अलावा कुछ नहीं है।

शिल्पांचल हुगली में देश का पहला मोटर कारखाना हिंदमोटर में और देश का पहला टायर कारखाना डनलप में बना। लेकिन दोनों कारखाने वर्तमान समय में खंडहर में तब्दील हो चुके हैं। बहरहाल, विधानसभा चुनाव सामने हैं और देश के शीर्ष नेताओं का आना-जाना खंडहर बन चुके इन कारखानों में शुरू हो चुका है। पर सवाल वहीं का वहीं है कि क्या डनलप जैसे कारखानों का पुनरुद्धार होगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper