पीएम मोदी ने मीरजापुर व सोनभद्र को दी ‘हर घर नल योजना’ की सौगात

सोनभद्र। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को मीरजापुर और सोनभद्र जिले में शुद्ध जलापूर्ति की योजना ‘हर घर जल’ जनता को समर्पित किया। सीएम योगी आयोजन स्‍थल पर मजूद थे, जबकि पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सभा को संबोधित किया।

पीएम मोदी ने कहा कि विंध्य क्षेत्र को आजादी के बाद दशकों तक उपेक्षित रखा गया था। विंध्याचल हो या बुंदेलखंड, प्रचुर संसाधन होने के बावजूद ये क्षेत्र पिछड़ गए थे। कई नदियां होने के बावजूद ये क्षेत्र सूखा प्रभावित रहा। लोगों को यहां से पलायन करने के लिए मजबूर किया गया।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने वर्चुअल संवाद के जरिये सोनभद्र के कोटा ग्राम पंचायत के गुरमुरा के फूलपति देवी से बात की। उन्‍होंने क‍हा कि जब अपने गांव के विकास के लिए, खुद फैसले लेने की स्वतंत्रता मिलती है, उन फैसलों पर काम होता है, तो उससे गांव के हर व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है।

पीएम ने कहा कि जब विंध्य क्षेत्र के हजारों गांवों में पाइप से पानी पहुंचेगा, तो इससे भी इस क्षेत्र के मासूम बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास होगा, माताओं-बहनों का जीवन आसान हो रहा है। 21वीं सदी में दुनिया की आशाएं और अपेक्षाएं भारत से हैं और भारत की आशा और अपेक्षा आपके साथ जुड़ी हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नई पीढ़ी को एक क्लीन स्लेट के साथ आगे बढऩा होगा। जीवन में वही लोग सफल होते है, जिनके जीवन में जिम्मेदारी का भाव होता है। विफल वो होते है जो जिम्मेदारी उठाने से भागते हैं।

इससे पहले सीएम योगी मिर्जापुर, सोनभद्र में पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं के लिए शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए और आयोजन के दौरान सभा को भी संबोधित करते हुए सरकार की प्राथमिकता भी गिनायी। इस दौरान गौपूजन के साथ गोवंश को हरा चारा गुड़ खिलाया गया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper