पीएम मोदी ने किया संपत्ति कार्ड वितरण का शुभारंभ, ग्रामीणों को होगा फायदा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश में स्वामित्व योजना के अंतर्गत संपत्ति कार्ड के वितरण का शुभारंभ किया। इस मौके पर पीएम ने कहा कि यह योजना करोड़ों भारतीयों के जीवन में मील का पत्थर साबित होगा। यह योजना ग्रामीण भारत को बदलने और लाखों भारतीयों को सशक्त बनाने में अहम भूमिका नभायेगा। पीएम मोदी ने कहा कि प्रॉपर्टी कार्ड लोगों को उनकी संपत्ति का अधिकार देगा।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कांग्रेस पर भी निशाँ साधा। पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग काम को लटकाये रखते थे, आज वहीं किसानों के हिट में बनाये गये बिल का विरोध कर रहे हैं। ये हर एक अच्छे काम में बाधा डालते हैं। उन्हें देश की चिंता नहीं है, इसलिए कृषि सुधार का विरोध कर रहे हैं, लेकिन किसान उनके साथ नहीं हैं।

जानकारी के मुताबिक़ इस योजना के तहत एक लाख संपत्ति संपत्ति कार्ड धारकों को उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस लिंक भेजा जायेगा। इस योजना का फायदा यूपी के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के 2 सहित 6 राज्यों के 763 गांवों के लाभार्थियों को मिलेगा। सभी राज्यों के लाभार्थियों को एक में संपत्ति कार्ड की प्रतियां मिल जायेगी।

उल्लेखनीय है कि स्वामित्व योजना पंचायती राज मंत्रालय की एक अहम योजना है। इसे 24 अप्रैल 2020 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री ने प्रारंभ किया था। इस योजना से ग्रामीणों को बैंकों सेऋण और अन्य वित्तीय लाभ लेने में आसानी होगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper