विश्व शेर दिवस : पिछले कुछ वर्षों में भारत में शेरों की आबादी लगातार बढ़ी : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री आज वर्चुअल माध्यम से महोबा में उज्ज्वला 2.0 का शुभारम्भ करेंगे

नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व शेर दिवस पर मंगलवार को शेर संरक्षण के प्रति गंभीर लोगों को बधाई देते हुए कहा कि आपको यह जानकर अधिक खुश होगी कि पिछले कुछ वर्षों में भारत में शेरों की आबादी में लगातार वृद्धि हुई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, “शेर राजसी और साहसी होते हैं। भारत को एशियाई शेरों का घर होने पर गर्व है। विश्व शेर दिवस पर, मैं उन सभी को बधाई देता हूं जो शेर संरक्षण के प्रति गंभीर हैं। यह बात आपको और अधिक खुश करेगी कि पिछले कुछ वर्षों में भारत में शेरों की आबादी में धीरे-धीरे वृद्धि देखी गई है।”

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में गिर के शेरों के कई चित्र साझा करते हुए कहा कि जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्हें गिर के शेरों के लिए सुरक्षित आवास सुनिश्चित करने की दिशा में काम करने का अवसर मिला था। उन्होंने कहा, शेरों का सुरक्षित ठिकाना सुनिश्चित करने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने कई पहलें की जिनमें स्थानीय समुदायों और वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने सहित कई कदम शामिल थे।

उल्लेखनीय है कि 2020 के आंकड़ों के मुताबिक भारत में 674 शेर हैं, जबकि 2015 में यह आंकड़ा 523 था। मुख्य रूप से गिर के जंगलों में रहने वाले एशियाई शेरों की संख्या में पिछले पांच वर्षों में यह 29 प्रतिशत की वृद्धि है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper