प्रधानमंत्री मोदी ने रोमन कैथोलिक धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से की मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता

वेटिकन सिटी/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को वेटिकन सिटी में रोमन कैथोलिक धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने जलवायु परिवर्तन और गरीबी से निपटने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने पोप फ्रांसिस को भारत आने का न्योता दिया।

प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने पोप फ्रांसिस से की मुलाकात की तस्वीरे साझा करते हुए ट्वीट किया। इसमें उन्होंने कहा, “पोप फ्रांसिस के साथ बहुत गर्मजोशी पूर्ण मुलाकात हुई। मुझे उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला और उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित भी किया।” उल्लेखनीय है कि आखिरी बार पोप की यात्रा 1999 में हुई थी जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे और पोप जॉन पॉल द्वितीय भारत आए थे।

प्रधानमंत्री की रोमन कैथोलिक धर्मगुरु के साथ बीस मिनट के लिए निर्धारित बैठक करीब एक घंटे तक चली। प्रधानमंत्री मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल भी वेटिकन सिटी पहुंचे थे, जहां उनका बड़ी गर्मजोशी से स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री ने वेटिकन सिटी की अपनी यात्रा के दौरान सेक्रेटरी ऑफ स्टेट कार्डिनल पेत्रो पारोलिन से भी मुलाकात की।

UP News : योगी सरकार में डकैत गौरी यादव समेत मारे गये 33 अपराधी

प्रधानमंत्री इसके बाद जी 20 शिखर वार्ता में विश्व नेताओं के साथ कोरोना महामारी से निपटने के उपायों औऱ विश्व की अर्थव्यवस्था की बहाली के बारे विचार विमर्श करेंगे। शिखर वार्ता में सतत विकास और जलवायु परिवर्तन के संकट पर भी विचार विमर्श करेंगे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper