टॉयकैथॅन-2021 के प्रतिभागियों से बातचीत करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टॉयकैथॅन-2021 के प्रतिभागियों से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बृहस्पतिवार को बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय , उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग , कपड़ा मंत्रालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने पांच जनवरी, 2010 को टॉयकैथॅन-2021 की संयुक्त रूप से शुरुआत की थी।

भारत से लगभग 1.2 लाख प्रतिभागियों ने टॉयकैथॅन-2021 के लिए पंजीकरण कराकर 17,000 से अधिक नए विचार रखे, जिनमें से 1,567 विचारों को 22 जून से 24 जून तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय ऑनलाइन ‘टॉयकैथॅन ग्रैंड फिनाले’ के लिए चुना गया। कोविड-19 संबंधी प्रतिबंधों के कारण इस कार्यक्रम में डिजिटल खिलौनों को लेकर विचार रखने वाली टीमें शामिल होंगी, जबकि गैर-डिजिटल खिलौनों की अवधारणाओं के लिए एक अलग समारोह आयोजित किया जाएगा, जो ऑनलाइन नहीं होगा।

भारत के घरेलू बाजार के साथ-साथ वैश्विक खिलौना बाजार देश में विनिर्माण क्षेत्र के लिए एक बड़ा अवसर पैदा करता है। टॉयकैथॅन-2021 का उद्देश्य भारत में खिलौना उद्योग को बढ़ावा देना है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper