PM मोदी आज करेंगे 6 राज्यों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास, CM योगी रहेंगे शामिल

प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: नव वर्ष पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को खास तोहफा देने की तैयारी में हैं। ऐसे में पीएम मोदी देश के 6 राज्यों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार एक जनवरी को सुबह 11 बजे देश के 6 राज्यों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे।

वैश्विक आवास निर्माण प्रोद्योगिकी प्रतियोगिता-भारत के तहत पीएम मोदी उत्तर-प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, त्रिपुरा, झारखंड में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। साथ ही पीएम वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम के दौरान “अफोर्डेबल सस्टेनेबल हाउसिंग एक्सेलरेटर” के विनर्स के नाम का ऐलान भी करने वाले हैं। इसके साथ ही पीएम आवास योजना (शहरी) के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए पुरस्कार भी बांटेगें।

जानकारी के मुताबिक लाइट हाउस प्रोजेक्ट केंद्रीय शहरी मंत्रालय की महत्वकांक्षी योजना है। इसके अंतर्गत लोगों को आवास मुहैया कराए जाएंगे। इससे पहले गुरुवार शाम पीएम मोदी ने इस संबंध में ट्वीट कर कहा था कि 2021 नववर्ष के पहले दिन, मैं भारत के शहरी परिदृश्य को बदलने के मकश्त से एक कार्यक्रम में शिरकत करूंगा। इसके साथ ही लाइट हाउट प्रोजेक्ट की आधारशिला रखूंगा।

आपको बता दें कि देश के जिन छह राज्यों में पीएम मोदी आज ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट’ की आधारशिला रखने जा रहे हैं। वहां GHTC- इंडिया इनिशिएटिव के तहत पक्के मकानों का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ये भी बता दें कि पीएम मोदी द्वारा नव प्रवर्तक निर्माण प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में नए पाठ्यक्रम की शुभारंभ भी की जाएगी। इसका नाम “नवारितिह” रखा गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की गाइडलाइंस के मुताबिक प्रदेश परियोजनाओं के निर्माण के लिए केंद्रीय मदद भी उपलब्ध कराई गई। इसके साथ ही प्रोद्योगिकी नवाचार अनुदान का भी प्रावधान किया गया था।

Related Articles

Back to top button
E-Paper