प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से बातचीत करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी

पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) के विजेताओं के साथ सोमवार को दोपहर 12 बजे बातचीत करेंगे। पीएम मोदी के संभोधन पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगी।

बता दें कि भारत सरकार प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के तहत बाल शक्ति पुरस्कार पुरस्कार प्रदान करती है। नवाचार, शैक्षिक उपलब्धियों, खेल, कला और संस्कृति, सामाजिक सेवा और बहादुरी के क्षेत्र में असाधारण क्षमताओं और उत्कृष्ट उपलब्धि वाले बच्चों को बाल शक्ति पुरस्कार प्रदान किये जाते हैं।

इस वर्ष, बाल शक्ति पुरस्कार की विभिन्न श्रेणियों के तहत देश भर के 32 आवेदकों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-पीएमआरबीपी -2021 के लिए चुना गया है। केन्द्रीय महिला व बाल विकास मंत्रालय के मुताबिक 21 राज्यों के 32 जिलों से चुने गए बच्चों में 7 पुरस्कार कला और सस्कृति के क्षेत्र में दिए जा रहे हैं। इसके साथ नवोन्मेष के लिए 9, शैक्षणिक उपलब्धियों के क्षेत्र में 5, खेल के क्षेत्र में 7, बहादुरी के लिए 3 और समाज सेवा के लिए एक बच्चे को चुना गया है। इन सभी पुरस्कार विजेता बच्चों से प्रधानमंत्री संवाद करेंगे।

पुरस्कार विजेता बच्चों के नाम इस प्रकार हैं

कला संस्कृति के क्षेत्र में चुने गए बच्चों में आंध्रप्रदेश की अमिया लगुदु, उत्तर प्रदेश से व्योम आहुजा, केरल से रुदया आर कृष्णन, उत्तराखंड से अनुराग रमोला, असम से तनुज समद्दर, मणिपुर से वेनिश केशम, पश्चिम बंगाल से सौहार्य डे शामिल हैं। वहीं, बहादुरी के लिए बिहार से ज्योति कुमारी, उत्तरप्रदेश से कुंवर दिव्यांश सिंह और महाराष्ट्र से कामेश्वर जगन्नाथ वाघमारे शामिल हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को करेंगे संबोधित

नवोन्मेष के लिए कर्नाटक से राकेश कृष्णा के, महाराष्ट्र से श्रीनाभ मौजेश अग्रवाल, कर्नाटक से वीर कश्यप, पंजाब से नाम्या जोशी, महाराष्ट्र से अर्चित राहुल पाटिल, सिक्किम से आयुष रंजन, तेलंगाना से हिमेश चंदालवादा, उत्तरप्रदेश से चिराग भंसाली, जम्मू और कश्मीर से हरमनजोत सिंह शामिल हैं।

शैक्षणिक उपलब्धियों के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश से मोहम्मद शादाब,राजस्थान से आनंद, ओडिशा से अनवेश शुभम प्रधान, मध्यप्रदेश से अनुज जैन, महाराष्ट्र से सोनित सिसोलकर शामिल हैं।

खेल के क्षेत्र में झारखंड से सविता कुमारी, त्रिपुरा से अर्शिया दास, मध्यप्रदेश से पलक शर्मा, उत्तरप्रदेश से मोहम्मद रफे, महाराष्ट्र से काम्या कार्तिके, गुजरात से खुशी चिराग पटेल और मंत्रा जितेन्द्र हरखानी और समाज सेवा के लिए तमिलनाडु से प्रसिद्धि सिंह को पुरस्कार दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper