पीएम मोदी ने देशवासियों को मकर संक्रांति, माघ बिहू और पोंगल की दी शुभकामनाएं

पीएम मोदी

पीएम मोदी ने देशवासियों को मकर संक्रांति, माघ बिहू और पोंगल की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने गुरुवार को ट्वीट करके कहा कि देशवासियों को मकर संक्रांति की बहुत-बहुत बधाई। मेरी कामना है कि उत्तरायण सूर्यदेव सभी के जीवन में नई ऊर्जा और नए उत्साह का संचार करें। इसी के साथ तमिल भाषा में भी उन्होंने पोंगल की शुभकामनाएं दी हैं।

बेतुका बयान देकर फसें कांग्रेस नेता सज्जन वर्मा, बाल संरक्षण आयोग ने जारी किया नोटिस

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा कि तमिलनाडु के बहन और भाइयों को पोंगल की बधाई। यह उत्सव तमिल संस्कृति को दर्शाता है। कामना करता हूं कि सभी का जीवन स्वस्थ रहे और सफलता से परिपूर्ण हो। यह उत्सव सभी को प्रकृति के साथ तालमेल बिठाने के लिए प्रेरित करता है और लोगों में दया और प्रेम भाव को बढ़ाता है। बता दें कि गुरुवार को देश के कई राज्यों में मकर संक्रांति, माघ बिहू, पोंगल, उत्तरायणी का उत्सव मनाया जा रहा है।

कोलकात्ता : मकर संक्रांति पर गंगासागर में आठ लाख लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

मकर संक्रांति एक ऐसा त्यौहार है जो अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम और तरीकों से मनाया जाता है। उत्तर भारत में इसे मकर संक्रांति कहा जाता है। इसे तमिलनाडु में पोंगल के नाम से जाना जाता है। असम में इसे माघ बिहू और गुजरात में इसे उत्तरायण कहते हैं।

पोंगल पर सूर्यदेव की उपासना

पोंगल के पर्व पर सूर्यदेव की उपासना का महत्व है। सूर्यदेव की अराधना कर भक्त उनसे भरपूर फसल की प्रार्थना करते हैं। अंग्रेजी में पोंगल को हार्वेस्टिंग फेस्टिवल भी कहा जाता है। आज घरों में स्वादिष्ट व्यंजन भी बनाए जा रहे हैं। पोंगल का त्योहार दक्षिण भारतीय राज्यों जैसे आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना में धूम-धाम से मनाया जाता है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper