पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश को दी 9 मेडिकल कॉलेजों की सौगात, बढ़ेंगी 900 एमबीबीएस की सीटें

सिद्धार्थनगर/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने के संकल्प को मूर्त रूप देते हुए सोमवार को उत्तर प्रदेश को नौ नए राज्य स्वायत्तशासी मेडिकल कॉलेजों की सौगात दी। इन्हें 2,329 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है।

नरेंद्र मोदी

प्रदेश के दौरे पर भगवान गौतम बुद्ध की धरती सिद्धार्थनगर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुद्ध की प्रतिमा भेंट कर स्वागत किया। इससे पूर्व प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर नौ मेडिकल कॉलेजों से जुड़ी प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

काशी से होगा आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का शुभारंभ, पांच साल में खर्च होंगे 64,180 करोड़

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद रहे।

ये मेडिकल कॉलेज सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में स्थित हैं। केंद्र प्रायोजित योजना के तहत 8 मेडिकल कॉलेज जिला अथवा रेफरल अस्पतालों से जुड़े नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए स्वीकृत किए गए हैं और जौनपुर में एक मेडिकल कॉलेज को राज्य सरकार द्वारा अपने संसाधनों के माध्यम से कार्यात्मक बनाया गया है।

नए मेडिकल कॉलेजों से स्थानीय स्तर पर ही बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी। 2,970 चिकित्सकीय बेड से स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार होगा। 5,800 चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। इनमें 2021-22 से शैक्षणिक सत्र शुरू होने से 900 एमबीबीएस सीटें बढ़ेंगी, जिससे युवाओं को चिकित्सा शिक्षा में नए अवसर मिल सकेंगे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper