PRAYAGRAJ NEWS: एक क्लिक में पढ़ें प्रयागराज की महत्वपूर्ण बड़ी खबरें

मण्डलायुक्त और जिलाधिकारी ने नववर्ष की दी शुभकामनाएं

प्रयागराज। मण्डलायुक्त आर रमेश कुमार सभी मण्डलवासियों को एवं जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी सभी जनपदवासियों को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं दी है। उन्होंने सभी को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए नववर्ष मनाने के लिए कहा है।

मण्डलायुक्त ने कहा है कि नववर्ष मण्डलवासियों के जीवन में खुशियां लाएं एवं सभी का जीवन सुख, समृद्धि एवं खुशहाली से भरपूर रहें। जिलाधिकारी ने कहा है कि नववर्ष सभी के जीवन में नयी ऊर्जा का संचार करें तथा सभी के जीवन में खुशियां लाएं और सभी लोग स्वस्थ एवं खुशहाल रहें।

जिलाधिकारी ने कोविड-19 के वैक्सीनेशन हेतु सभी आवश्यक तैयारियां समय से सुनिश्चित किये जाने के दिये निर्देश

प्रयागराज। जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में गुरूवार को संगम सभागार में कोविड-19 के वैक्सीनेशन की तैयारियों के सम्बंध में जिला टॉस्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी। जिलाधिकरी ने स्वास्थ्य विभाग के एवं अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को वैक्सीनेशन हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित किये जाने के लिए कहा है, जिससे कि वैक्सीनेशन के समय किसी भी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने वैक्सीनेशन करने वाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को अच्छे ढंग से प्रशिक्षित किये जाने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा है कि वैक्सीन के आने पर स्टोरेज स्थल, ट्रांसपोर्टरेशन एवं जहां पर वैक्सीनेशन होगा, वहां पर सीसीटीवी कैमरा एवं सुरक्षा की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित रहे। इस अवसर पर नगर आयुक्त- रवि रंजन, मुख्य विकास अधिकारी- आशीष कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी प्रभाकर राय एवं सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

अध्यक्षा उत्तर मध्य रेलवे महिला कल्याण संगठन, ललिता चौधरी का विदाई समारोह आयोजित

उत्तर मध्य रेलवे महिला कल्याण संगठन, मुख्यालय, प्रयागराज की ओर से संगठन की अध्यक्षा ललिता चौधरी महोदया के विदाई समारोह कार्यक्रम का आयोजन अधिकारी क्लब, सूबेदारगंज, प्रयागराज में किया गया। 

कार्यक्रम में महिला संगठन की सदस्याओं ने बड़ी संख्या में जोश व उत्साह के साथ भाग लिया। इस कार्यक्रम में संगठन की सदस्याओं द्वारा विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। साथ ही साथ विभिन्न प्रकार के गेम प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

इस अवसर पर संगठन की सचिव उर्मिला ओझा, अलका मेहता, विजयंती कुमार, शर्मिला सिन्हा, ममता वर्मा, अर्चना कुमार, मंजू किशोर, दीप्ति माथुर, अलका अग्रवाल, सुप्रिया सिन्हा, अलका सागर, डा. रितु अग्रवाल, गीतांजलि वर्मा, अर्पणा सिंह के साथ-साथ संगठन की अन्य सदस्यायें उपस्थित रहीं। 

कार्यक्रम में आर.ई.डब्ल्यू.डब्ल्यू.ओ. (REWWO) की अध्यक्षा रचना सिंह एवं प्रयागराज मंडल की अध्यक्षा अंजलि अग्रवाल व उनके-उनके संगठन की सदस्यायें भी उपस्थित रहीं।

 ——————-

प्रयागराज मण्डल में राजभाषा कार्यान्व यन समिति की बैठक का आयोजन

प्रयागराज मंडल में सरकारी कामकाज में हो रही राजभाषा प्रगति की समीक्षा करने के उद्देश्य से आज मंडल रेल प्रबंधक मोहित चंद्रा की अध्यक्षता में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की आनलाइन बैठक सम्पन्न हुई। आन लाइन बैठक में शामिल सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए मंडल रेल प्रबंधक  ने कहा कि सरकारी कामकाज में क्लिष्ट हिंदी का प्रयोग न करते हुए आम बोल चाल का प्रयोग किया जाय।

यदि प्रारंभ में हिंदी की नोटिंग ड्राफ्टिंग में असुविधा हो तो मिश्रित हिंदी अंग्रेजी का प्रयोग करते हुए हिंदी भाषा का प्रयोग बढ़ाया जाय और अंग्रेजी के जो शब्द जैसे – डाक्टर, इंजीनियर, टर्नआउट बोर्ड, कर्व बोर्ड, इंटर लाकिंग, सिगनल हिंदी में रचबस गए है और आम आदमी उसे समझ रहा है तो उन शब्दों को देवनागरी में लिखा जाय।

मण्डल रेल प्रबंधक ने कहा कि प्रयागराज मण्डल में हिंदी के प्रयोग- प्रसार और कार्यान्व यन का जो उत्‍कृष्टक कार्य किया जा रहा है, वह बहुत ही सराहनीय है। इसमें सभी रेलकर्मियों के सामूहिक और सम्मिलित योगदान की महत्व्पूर्ण भूमिका है।

बैठक के प्रारंभ में राजभाषा अधिकारी, प्रयागराज मण्डल, शेषनाथ पुष्कर ने समिति के सभी सदस्योंज को राजभाषा का प्रयोग प्रसार बढ़ाने के लिए किए गए कार्यों से अवगत कराया। बैठक में अपर मण्डल रेल प्रबंधक/इंफ्रा श्री अतुल गुप्ता, मण्डल रेल प्रबंधक/ओ.पी अमित मिश्रा सहित मण्डल के सभी शाखाधिकारी उपस्थित थे।

प्रयागराज मंडल में माह दिसम्बर  2020 में 75 कर्मचारी हुए सेवानिवृत्त

उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज मंडल से दिनांक 31.12.2020 को 75 रेल सेवक सेवानिवृत्त हुए। सेवानिवृत्त होने वाले रेल सेवकों में 04 लोको पायलटों और 02 प्वाइंट्समैन को सुरक्षित ट्रेन संचालन हेतु एक्सीडेंट फ्री अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। कोविड 19 के संक्रमण की इस संकट की स्थिति में भी प्रयागराज मंडल के कार्मिक विभाग द्वारा लेखा विभाग के सहयोग से 75 कर्मचारियों का समापन भुगतान तत्परता एवं समय पर सुनिश्चित किया गया, जिसके अंतर्गत कुल लगभग 20 करोड़ 14 लाख रूपए का समापन भुगतान नियमानुसार डिजिटल माध्यम से किया गया।

वर्तमान परिस्थिति में रेलवे बोर्ड एवं भारत सरकार के निर्देशानुसार समस्त सावधानियों का अनुपालन सुनिश्चित करते समापन भुगतान कार्यक्रम का आयोजन हुआ। समापन भुगतान संबंधित समस्त प्रपत्र एक फोल्डर में कार्मिक विभाग के कल्याण निरीक्षकों के द्वारा सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को उनके कार्यस्थल पर ही सम्मान सहित सौंपा गया।

वर्तमान कोरोना काल में सही समय पर बिना किसी त्रुटि या विलंब के इन सेवानिवृत्त कर्मचारियों का भुगतान सेटलमेंट सुनिश्चित करना किसी चुनौती से कम नहीं था। मंडल रेल प्रबंधक, प्रयागराज मोहित चंद्रा के कुशल संरक्षण में वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी, प्रयागराज राजेश शर्मा, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक, प्रयागराज रवि पटेल एवं उनकी टीम ने अथक परिश्रम करते हुए इस कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया।

रिटायरमेंट कार्यक्रम विडियो कानफेंसिंग के माध्यम से पूरे भारतीय रेलवे पर आयोजित किया गया। इसमें  रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेलवे से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को रेलवे बोर्ड से विदाई दी और उनके योगदान की प्रशंसा की। वर्चुअल मोड से रेलवे बोर्ड स्तर पर संपन्न हुए इस विदाई समारोह में यू ट्यूब लिंक के माध्यम से मंडल कार्यालय के रिटायर होने वाले कर्मचारी भी जुड़े।

विनय कुमार त्रिपाठी ने उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक का अतिरिक्त कार्यभार सम्भाला

विनय कुमार त्रिपाठी ने उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक का अतिरिक्त कार्यभार सम्भाला, त्रिपाठी 27 अक्टूबर 2020 से पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबन्धक पद पर कार्यरत हैं। रूड़की से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की उपाधि प्राप्त करने के बाद त्रिपाठी 1983 बैच के भारतीय रेल विद्युत इंजीनियरिंग सेवा (आई.आर.एस.ई.ई.) के अधिकारी के रूप में रेल सेवा में आये। आपकी पहली नियुक्ति उत्तर रेलवे में सहायक विद्युत इंजीनियर के पद पर हुई।

तत्पष्चात आपने उत्तर रेलवे, मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे में विद्युत इंजीनियरिंग विभाग के अनेक महत्वपूर्ण पदो के उत्तरदायित्व का निर्वहन बखूबी निभाया । श्री त्रिपाठी ने मण्डल रेल प्रबन्धक, उत्तर मध्य रेलवे, इलाहाबाद तथा मुख्य विद्युत लोकोमोटिव इंजीनियर एवं अपर महाप्रबन्धक, पश्चिम रेलवे जैसे महत्वपूर्ण पदों पर कुशलतापूर्वक कार्य किया ।

आपने स्विटजरलैंड एवं अमेरिका में उच्च प्रबन्धन में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। त्रिपाठी ने अद्यतन तकनीक के तीन फेज वाले विद्युत लोकोमोटिव के विकास एवं इसके स्वदेशीकरण में सराहनीय योगदान दिया है। ये इंजन आज भारतीय रेल के अग्रवाहक हैं। त्रिपाठी को रेल प्रषासन एवं प्रबन्धन का गहन अनुभव प्राप्त है। आप अधिकारियों एवं कर्मचारियों में समान रूप से लोकप्रिय है।

त्रिपाठी के मंडल रेल प्रबंधक इलाहाबाद(अब प्रयागराज) के अनुभव और इस रेलवे के अन्य पदों पर कार्य करने का उत्तर मध्य रेलवे को बहुत लाभ मिलेगा। उत्तर मध्य रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों ने त्रिपाठी के महाप्रबंधक उत्तर मध्य बनने पर बधाई ज्ञापित की।

Related Articles

Back to top button
E-Paper