प्रयागराज: उतर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी हुए सेवानिवृत

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे राजीव चौधरी को सेवानिवृत्ति के अवसर दी गई भावभीनी विदाई

प्रयागराज। महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे राजीव चौधरी के सेवा निवृत्ति के अवसर पर आज रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा उनको भावभीनी विदाई दी गई। 20-9-2018 को उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक का पदभार ग्रहण करने वाले राजीव चौधरी ने पद सम्भालने के साथ ही अपने 35 वर्षों से अधिक के अनुभव, कार्य कुशलता और नेतृत्व क्षमता के द्वारा इस रेलवे के कर्मठ और समर्पित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ऊर्जा को एक सही दिशा प्रदान की और कुम्भ-2019 को सफल बनाने के साथ ही इस रेलवे की गतिशीलता को एक नया आयाम दिया।

27.12.1960 को मेरठ में जन्मे राजीव चौधरी बचपन से ही एक होनहार और मेधावी छात्र थे। प्रारम्भिक शिक्षा नैनीताल के भारतीय शहीद सैनिक विद्यालय एवं गवर्नमेंट इण्टर कॉलेज से सम्पूर्ण करने के उपरांत आपने सिविल इंजीनियरिंग के उत्कृष्ट संस्थान रूड़की विश्वविद्यालय से सन् 1981 में सिविल इंजीनियरिंग की उपाधि प्राप्त की और भारतीय रेल इंजीनियरिंग सेवा 1981 बैच के अधिकारी के तौर पर भारतीय रेलवे में अपनी गौरवशाली यात्रा प्रारम्भ की। राजीव चौधरी के नेतृत्व मे रेलवे ने कुम्भ-2019 के महाआयोजन के लिये 700 करोड़ रूपये से अधिक की 41 परियोजनायें को सफलता पूर्वक सम्पन्न किया और आपके मार्गदर्शन में उत्तर मध्य रेलवे को कुम्भ-2019 के सफल आयोजन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त हुई।

फरवरी 2020 में उत्तर मध्य रेलवे के अतिरिक्त चौधरी को उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक पद का अतिरिक्त पदभार मिला। राजीव चौधरी के नेतृत्व में कोविड-19 से जंग में उत्तर मध्य एवं उत्तर रेलवे ने कोविड आइसोलेशन कोच, कोविड अस्पताल, पीपीई किट जैसे नए और बड़े अभिनव प्रयासों के माध्यम से कोरोना वायरस के खिलाफ इस मुहिम में रेलवे का अहम योगदान सुनिश्चिीत किया।

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे का कार्यभार ग्रहण करने से पहले राजीव चौधरी  ने मण्डल रेल प्रबंधक भोपाल, वरिष्ठ उपमहाप्रबंधक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, प्रमुख मुख्य इंजीनियर उत्तर मध्य रेलवे और प्रमुख कार्यकारी निदेशक स्टेशन विकास रेलवे बोर्ड और अन्य कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। चीफ रेजिडेन्ट इंजीनियर राइट्स के पद पर कार्य करते हुए आपने दिल्ली की पहली भूमिगत मेट्रो प्रणाली के डिजाइन और राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। नीति आयोग,मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग, अर्बन डेवलपमेंट और अर्बन ट्रांसपोर्ट में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वहन कर चुके राजीव चौधरी  ने जर्मनी, रोम सहित देश – विदेश  में कई प्रसिद्ध संस्था नों से प्रशिक्षण प्राप्त किया है। 

राजीव चौधरी की विदाई के अवसर पर आज सर्वप्रथम रेल सुरक्षा बल द्वारा विदाई परेड का आयोजन किया गया। राजीव चौधरी ने परेड का निरीक्षण किया। इस अवसर पर रवींद्र वर्मा प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त रेल सुरक्षा बल उत्तर मध्य रेलवे रविन्द्र वर्मा महानिरीक्षक, आर एस पी सिंह, डीआईजी,  एम के खान स्टाफ ऑफिसर, बी पी सिंह सहायक सुरक्षा आयुक्त/यात्री सुरक्षा सहित सुरक्षा बल के अधिकारी एवं जवान उपस्थित रहे। परेड कमांडर निरीक्षक अमित कुमार मीना प्लाटून कमान्डर उप निरीक्षक सूरज मीना व महिला टुकड़ी की प्लाटून कमांडर उप निरीक्षक सुश्री प्राची मिश्रा के द्वारा परेड की सलामी दी गयी।

इसी क्रम में कार्मिक विभाग मुख्यालय में सेवानिवृत रेलकर्मी सुविधा केंद्र का उदघाटन महाप्रबंधक राजीव चौधरी द्वारा प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी नन्द किशोर की गरिमामयी उपस्थिति में किया गया। इस केंद्र में सेवानिवृत रेल कर्मियों की सुविधा के लिए सिंगल विंडो प्रणाली के तहत उनकी सभी शिकायतों और समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।

इसके उपरांत रेलवे बोर्ड द्वारा केंद्रीकृत रूप से वर्चुअल माध्यम से आयोजित किए जाने वाले सेवानिवृत्ति कार्यक्रम के तहत उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय से आज दिनांक 31.12..2020 को सेवानिवृत्त हो रहे महाप्रबंधक राजीव चौधरी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/ निर्माण एन आर चौधरी एवं वरिष्ठ सहयक वित्त सलाहकार/निर्माण बी पी सिंह सहित कुल 03 अधिकारी एवं 10 कर्मचारियों को विदाई दी गई। इस अवसर पर उनको समापन भुगतान प्रपत्र सौंपे गए।

उत्तर मध्य रेलवे अधिकारी संघ द्वारा भी महाप्रबंधक  को भावभीनी विदाई दी गई। इस दौरान अपर महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे एवं अध्यक्ष उत्तर मध्य रेलवे अधिकारी संघ रंजन यादव ने सभी अधिकारियों की ओर से राजीव चौधरी को उनके योगदान को मील का पत्थर बताते हुए बहुत सराहा और उनको अग्रिम भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। यादव ने महाप्रबंधक महोदय को आने वाले अधिकारियों के लिए प्रेरणा स्रोत बताया और कहा कि चौधरी की कार्यप्रणाली से हर कोई सीख सकता है।

इस दौरान अपने संबोधन में राजीव चौधरी ने सभी अधिकारियों को उनके सहयोग एवं रेल कार्यों में योगदान के लिए धन्यवाद दिया और कहाकि इसी प्रकार भविष्य में भी पूर्ण कर्तव्यनिष्ठा एवं लगन के साथ कार्य करते रहें ताकि उत्तर मध्य रेलवे राष्ट्र सेवा में निरंतर योगदान करती रहे।

इसी उपलक्ष्य में रेल अधिकारी क्लब में भी महाप्रबंधक महोदय की विदाई के एक समारोह का आयोजन किया गया। सभी कार्यक्रम कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करने हुए आयोजित किए गए।

Related Articles

Back to top button
E-Paper