नगर निगम क्षेत्र में शामिल नए इलाकों का कायाकल्प करने की तैयारी

नगर निगम क्षेत्र में शामिल हुए नए इलाकों का राज्य सरकार कायाकल्प करने जा रही है। इन इलाकों को निगम क्षेत्र में मिलने वाली सभी सुविधाओं से लैस किया जाएगा। नए इलाकों में साफ-सफाई के लिए नगर निगम से सफाईकर्मी तैनात होंगे। सड़कें और गलियां एलईडी लाइटों से रौशन होंगी। सीएम योगी ने निगम सीमा में आए नए इलाकों में तत्काल सुविधाएं शुरू करने के निर्देश नगर विकास विभाग को दिए हैं।

मंगलवार को अफसरों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक में सीएम योगी ने नगर विकास विभाग के अधिकारियों को नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्रों में शामिल नए इलाकों में युद्ध स्तकर पर काम शुरू करने के निर्देश दिए हैं। नए इलाकों में साफ-सफाई के लिए सफाई कर्मियों की तैनाती के साथ ही कूड़े के रोज निस्तारण की व्यवस्था करने को कहा गया है। निगम क्षेत्र में शामिल हुए इन गांवों और कालोनियों के ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्‍त करने के लिए नगर विकास विभाग बड़े स्तार पर अभियान चलाएगा। सीएम योगी ने अफसरों को निगम क्षेत्र में शामिल इलाके के लोगों से बातचीत कर समस्याओं के तत्काल निस्तारण के भी निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि बीते दिनों 17 नगर निगमों सहित नगर पालिका/नगर पंचायतों का सीमा विस्तार किया गया है। इनमें राजधानी के 88 गांव भी शामिल हैं। राज्य सरकार के इस कदम से प्रदेश के एक करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए बुनियादी सुविधाओं में बढ़ोतरी तय माना जा रहा है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper