ऐतिहासिक जीत पर प्रधानमंत्री मोदी ने दी भारतीय टीम को बधाई

ऐतिहासिक जीत

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम ने ब्रिस्बेन में खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। भारतीय टीम की इस ऐतिहासिक जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया,”हम सभी ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम की सफलता पर बहुत खुश हैं। उनकी उल्लेखनीय ऊर्जा और जुनून दिखाई दे रहा था। भारतीय टीम ने दृढ़ इरादा, धैर्य और दृढ़ संकल्प दिखाया। टीम को बधाई! आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएँ।” प्रधानमंत्री के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी भारतीय टीम को जीत की बधाई है।

अजिंक्य रहाणे की कप्तानी ने रचा इतिहास, ब्रिस्बेन में तोड़ा 70 साल पुराना रिकार्ड

बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में धमाकेदार खेल का प्रदर्शन करते शानदार जीत हासिल कर ली है। ब्रिसबेन टेस्ट में 3 विकेट से मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया ने न केवल सीरीज 2-1 से जीती, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के 32 साल के दबदबे को भी खत्म कर दिया।

गौरतलब है कि गाबा के मैदान में 32 साल बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम हारी है और यह जीत इसलिए भी खास है क्योंकि टीम इंडिया कम अनुभव वाले खिलाड़ियों के साथ मैदान में थी। नियमित कप्तान विराट कोहली पैटरनिटी लिव के कारण टीम में नहीं थे। आखिरी पारी में भारतीय टीम के 328 रनों की दरकार थी, जिसे 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया। रिषभ पंत ने नाबाद 89 और शुभमन गिल ने 91 रन की पारी खेली।

बता दें कि भारत ने यहां खेले जा रहे चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। यह श्रृंखला भारत के लिए इसलिए भी यादगार रही कि नियमित कप्तान विराट कोहली सहित आधा दर्जन बड़े खिलाड़ी आखिरी दो टेस्ट मैचों में टीम का हिस्सा नहीं थे।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने 32 साल बाद ब्रिस्बेन में कोई टेस्ट मैच गंवाया है। इससे पहले वर्ष 1988 में वेस्टइंडीज ने यहां ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी थी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper