माघ मेला की तैयारी बैठक में बोले प्रमुख सचिव नगर विकास – न होने पाये सुविधाओं में कमी

प्रयागराज। प्रमुख सचिव नगर विकास दीपक कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को आयुक्त कार्यालय के गांधी सभागार में माघ मेला 2020-21 के आयोजन की तैयारियों के सम्बंध में बैठक आयोजित की गयी। प्रमुख सचिव ने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को माघ मेला सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु मूलभूत सुविधाओं को कार्ययोजना में अनिवार्य रूप से शामिल किए जाने का निर्देश दिया है।

बैठक के प्रारम्भ में जिलाधिकारी-भानु चन्द्र गोस्वामी के द्वारा पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से मेले के आयोजन हेतु बनायी गयी प्रस्तावित कार्ययोजना के सम्बंध में विस्तार से बिंदुवार जानकारी दी गयी।

जिलाधिकारी ने मेले में पाण्टुन पुलों के निर्माण, सेक्टर, विद्युत व्यवस्था, मेला क्षेत्र में चकर्ड प्लेट से बनने वाली सड़कों, पेयजल की व्यवस्था, शौचालय, सेनेटाइजेशन, घाटों के निर्माण, कटान को रोकने हेतु सिंचाई विभाग द्वारा बनाये जाने वाले बाड़, वैरीकेटिंग सहित मेले के आयोजन हेतु अन्य व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

प्रमुख सचिव ने सभी प्रमुख विभागों के अधिकारियों से उनके द्वारा कराये जाने वाले कार्यों तथा उनसे सम्बंधित समस्याओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। मण्डलायुक्त आर रमेश कुमार एवं आईजी-कवीन्द्र प्रताप सिंह ने भी मेले के आयोजन को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराये जाने के सम्बंध में आवश्यक सुझाव दिए।

प्रमुख सचिव ने कहा कि मेला आयोजन में मूलभूत आवश्यकताओं/सुविधाओं में कोई कमी न होने पाये। उन्होंने मेला क्षेत्र में कोविड-19 के मानकों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थाएं एवं तैयारियां समय से सुनिश्चित किए जाने के लिए कहा है।

बैठक के बाद प्रमुख सचिव ने मेला क्षेत्र का भ्रमण कर वस्तुस्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने माघ मेला क्षेत्र में बनने वाले पाण्टुन पुलों के स्थलों, गंगा के कटान वाले स्थानों, बिजली, सड़क सहित अन्य की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर डीआईजी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी, नगर आयुक्त रवि रंजन सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper