कुछ इस तरह से करें बढ़ते प्रदूषण से खुद का बचाव, शरीर को रखें हाइड्रेट

बढ़ता प्रदूषण चिंता का विषय बनता जा रहा है। ऐसा ही रहा तो कुछ दिन बाद सांस मुश्किल हो सकता है। जो की आपके शरीर पर बुरा असर डालता है। ऐसे में आपको खुद का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है, जिससे कि अपने फेफड़ों को हेल्दी रख सके। तो ऐसे में ज़हरीले प्रदूषण से खुद का बचाव ज़रूरी है। मौसम में बदलाव के साथ सांस में तकलीफ, एलर्जी, गले में खराश, सिरदर्द, नाक से पानी आना, बुखार, आंखों में जलन जैसी कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। इसलिए खुद का बचाव करने के लिए जानिए प्रदूषण से कैसे करें बचाव।

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे 2021 : बीमारियों से है बचना तो सही से हाथ धुलें

कोरोना की वजह से बाहर निकलने पर मास्क पहनना जरूरी है। वैसे ही प्रदूषण से बचने के लिए मास्क जरूर पहनकर बाहर निकलें। इसके अलावा अपने घर के आसपास ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं, जिससे हवा प्यूरीफाई हो और आपको ताजी हवा मिलें। इसके लिए आप बैम्बू पाम, स्नेक प्लांट, अरेका पाम, स्पाइडर प्लान्ट आदि लगा सकते हैं।

शरीर को हाइड्रेट रखना न भूलें। दिन में कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पिएं। इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन का सप्लाई सही रहेगा, जिससे आप खुद को जहरीली हवा से बचा पाएंगे। प्रदूषण का स्तर बढ़ जाने के बाद भी आपको बाहर निकलना पड़ रहा हैं तो साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। इसके साथ ही घर आने के बाद गुनगुने पानी से नाक, आंख और मुंह साफ करें। आप चाहे तो भाप भी ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper