अगले साल राष्ट्रपति पद छोड़ेंगे पुतिन!, गोर्बाचेव और येल्तसिन ने कहा- दुनिया के लिए बुरी खबर

अंतर्राष्ट्रीय डेस्क। मास्को से खबर आ रही है कि रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन अगले साल की शुरुआत में अपने पद से इस्‍तीफा दे सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक़ उनकी गर्लफ्रेंड जिमनास्‍ट अलीना कबाइवा और उनकी बेटियों ने पुतिन से इस्‍तीफा देने की अपील की है। कहा जा रहा है कि पुतिन पार्किसंस बीमारी से जूझ रहे हैं।

जाने-माने राजनीति शास्त्री वलेरी सोलोवेई ने कहा कि व्‍लादिमीर पुतिन की गर्लफ्रेंड और उनकी दो बेटियां पुतिन को इस्‍तीफा देने के लिए कहरही हैं। सोलोवेई ने कहा कि पुतिन का एक परिवार है और उसका रूसी राष्‍ट्रपति पर गहरा प्रभाव है। संभवत: राष्‍ट्रपति पार्किसंस से जूझ रहे हैं और पुतिन जनवरी में सत्‍ता किसी और को सौंप सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि इस समय रूसी सांसद एक विधेयक लाने पर विचार कर रहे हैं, जिसके तहत पुतिन को आपराधिक कार्रवाई से आजीवन छूट मिल जाएगी। इसलिए पुतिन के इस्‍तीफा देने की अटकलें और तेज हो गई हैं। इस विधेयक को खुद पुतिन ने ही तैयार किया था और इसके मुताबिक उन्‍हें आजीवन कानूनी कार्रवाई से छूट रहेगी और सभी सुविधाएं मिलती रहेंगी। इस विधेयक को रूस में सत्‍ता के हस्‍तांतर‍ण का संकेत माना जा रहा है।

सोवियत संघ के पूर्व राष्ट्रपति गोर्बाचेव और रूस के पूर्व राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन ने पुतिन के इस्तीफे की खबर को दुनिया के लिए बुरी खबर बताया है। उन्होंने कहा कि पुतिन ने बहुत मेहनत कर के रूस को मजबूत बनाया है। सुरक्षित विश्व के लिए मजबूत रूस का होना बेहद जरूरी है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper