आईएमएफ की रिपोर्ट पर बोले राहुल – नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ठोस उपलब्धि

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद की मंद रफ्तार पर केंद्र की मोदी सरकार पर तंज कैसा है। राहुल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ये छह साल के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ठोस उपलब्धि है कि हमारा पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश इस मामले में अब हमसे भी आगे निकलने को तैयार है।

राहुल गांधी ने बुधवार को एक खबर की ग्राफिक्स प्लेट साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘भाजपा के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि: बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार’।

उल्लेखनीय है कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में बांग्लादेश प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत को पीछे छोड़ने वाला है। इसकी अहम वजह भारतीय अर्थव्यवस्था में आया संकुचन है। आईएमएफ के मुताबिक वर्ष 2020 में बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी 4 फीसदी बढ़कर 1,888 डॉलर होने की उम्मीद है। वहीँ भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 10.5 प्रतिशत घटकर 1,877 डॉलर रहने की उम्मीद है। यह विगत चार वर्षों में सबसे कम है।

दोनों देशों की जीडीपी का यह आंकड़ा मौजूदा कीमतों पर आधारित है। आईएमएफ की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दक्षिण एशिया में तीसरा सबसे गरीब देश बनने की ओर अग्रसर है। सिर्फ पाकिस्तान और नेपाल की प्रति व्यक्ति जीडीपी ही भारत से कम होगी। बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका और मालदीव जैसे देश भारत से आगे होंगे।

आईएमएफ की रिपोर्ट के मुताबिक़ भारत दक्षिण एशिया में तीसरा सबसे गरीब देश बनने की राह पर तेजी से बढ़ रहा है। बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान और मालदीव जैसे देश भारत से आगे होंगे। सिर्फ पाकिस्तान और नेपाल की प्रति व्यक्ति जीडीपी भारत से कम रहने की संभावना है ।

Related Articles

Back to top button
E-Paper