रेलवे भर्ती 2020 : बिना परीक्षा 10वीं पास के लिए बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

ट्रेन

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) ने रायपुर मंडल में वर्ष 2020-2021 के लिए अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी किया है। इच्छुक उम्मीदवार apprenticeshipindia.org पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। SECR साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2020 ऑनलाइन प्रक्रिया 2 नवंबर से 1 दिसंबर 2020 तक जारी रहेगी। अप्रेंटाइस की कुल भर्तियां 413 निकली हैं।

अप्रेंटाइस की भर्ती में कोई परीक्षा नहीं होगी। ये भर्ती 10वीं कक्षा और आईटीआई कोर्स के मार्क्स के आधार पर होगी। इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा।

रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन से संबंधित जरूरी बातें-

योग्यता :

मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास हो और पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा

न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 01 जुलाई 2020 से की जाएगी। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी।

स्टाइपेंड : नियमानुसार दिया जाएगा।

रेलवे भर्ती 2020 : मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री में बंपर भर्तियां, 10वीं के मार्क्स से होगा चयन, नहीं होगी कोई परीक्षा

चयन प्रक्रिया

योग्य उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंकों के आधार पर बनी मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थी आवेदन करते समय अपने 10वीं और आईटीआई के अंक को पोर्टल पर योग्यता सेक्शन में निश्चित रूप से भरें वरना आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा और आवेदन रद्द हो जाएगा।

चयनित अभ्यर्थी ट्रेनी के रूप में एंगेज किए जाएंगे तथा उन्हें 1 वर्ष की अवधि के लिए ट्रेनी/अप्रेंटाइसशिप ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। इस दौरान छत्तीसगढ़ सरकार के नियमानुसार स्टाइपेंड दिया जाएगा। अप्रेंटाइसशिप ट्रेनिंग पूरा कर लेने के बाद उनका प्रशिक्षण खत्म हो जाएगा। ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper