बढ़े वजन को आसानी से घटा देता है बासी चावल, ऐसे करें सेवन

बासी चावल

कई बार हमारे घर में रात के पके चावल बच जाते हैं और हम उन्हें बेकार समझकर या तो जानवरों को खिला देते हैं या फिर फेंक देते हैं। लेकिन अगली बार जब आपके घर में चावल बच जाए तो उन्हें फेंके नहीं। शायद आपको पता न हो लेकिन बासी चावल सेहत का खजाना हैं। बासी चावल खाने से कई बीमारियों में लाभदायक भी होता है। जानें बासी चावल खाने से होने वाले फायदे के बारे में….

शरीर को रखता है ठंडा

बासी चावल की तासीर ठंडी होती है। इसी वजह से ये शरीर को गर्मी से बचाता है और शरीर का तापमान ठंडा रखता है। शरीर की गर्मी बढ़ने से आपको कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में बासी चावल आपको इन बीमारियों से बचाता है।

पेट की समस्याएं होती हैं दूर

बासी चावल को खाने से पेट से संबंधित कई तरह की समस्याओं में आराम मिलता है। इससे शरीर में हानिकारक और गर्मी दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा बासी चावल में फाइबर भी होता है जो कि कब्ज को दूर करने में मदद करता है।

आश्रम की ‘बबीता’ के साथ धमाका करने को तैयार भोजपुरी स्टार पवन सिंह

स्किन को बनाए बेहतर

बासी चावल स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी असरदार है। इसका सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं जो हेल्दी स्किन के लिए आवश्यक होते हैं।

पोषक तत्वों से है भरपूर

बचे हुए चावल में कई पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व हैं- लोहा, पोटेशियम और कैल्शियम। ये भी सभी शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं।

वजन घटाने में मददगार

कई लोगों को लगता है कि चावल वजन बढ़ाने का काम करता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि बासी चावल आपके वजन को कम करने में असरदार है। जब चावल रात भर रखा होता है तो वो ठंडा हो जाता है वहीं ताजा बनाए हुए चावल में बासी चावल की तुलना में कैलोरी अधिक होती है। जबकि बासी चावल में कम कैलोरी और अधिक फाइबर होता है। इसी वजह से बासी चावल वजन घटाने में कारगर है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper