औद्योगिक और सेवा क्षेत्र में आई तेजी से देश की आर्थिक गतिविधि को मिला समर्थन: अर्थशास्त्री अदिति नायर

दिल्ली.  इकरा की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा, “कोरोना की दूसरी लहर के बाद औद्योगिक और सेवा क्षेत्र में आई तेजी से वित्त वर्ष 2022 की दूसरी तिमाही में देश की आर्थिक गतिविधि को समर्थन मिला है। साथ ही टीकाकरण की तेजी रफ्तार से भी अर्थव्यवस्था के प्रति भरोसा बढ़ने में मदद मिली है। इनके अलावा केंद्र और राज्य सरकारों के व्यय में वृद्धि, निर्यात में तेजी और कृषि क्षेत्र की निरंतर बढ़ती मांग ने भी दूसरी तिमाही में आर्थिक गतिविधियों का समर्थन किया है।”

           इकरा की रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में केंद्र सरकार का गैर ब्याज राजस्व व्यय पहली तिमाही के 7.3 प्रतिशत से बढ़कर 15 प्रतिशत हो गया है। इसके अलावा आलोच्य अवधि में 22 राज्य आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, नगालैंड, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की सरकारों का राजस्व व्यय भी 10.6 प्रतिशत से बढ़कर 13.1 प्रतिशत पर पहुंच गया है। दूसरी तिमाही में पीएडीओएस की जीवीए वृद्धि दर पहली तिमाही के 5.8 प्रतिशत से बढ़कर 7.5 प्रतिशत होने का अनुमान है।

     इकरा रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद इस वर्ष 24 सितंबर को गैर-खाद्य बैंक ऋण में वार्षिक वृद्धि दर 5.9 प्रतिशत से बढ़कर 6.8 प्रतिशत हो गई। इसके अलावा दूसरी तिमाही में वाणिज्यिक पत्र का बकाया स्टॉक पहली तिमाही के 3.9 प्रतिशत के मुकाबले घटकर 2.4 प्रतिशत पर आ गई है। ऐसे में इक्रा को उम्मीद है कि दूसरी तिमाही में एफआरपी की जीवीए वृद्धि दर पहली तिमाही के 3.7 प्रतिशत से बढ़कर लगभग सात प्रतिशत पर पहुंच जाएगी।

        रिपोर्ट में बताया गया है कि मॉनसून के दुबारा सक्रिय होने से 2021 के खरीफ सीजन में बोया गया कुल रकबा पिछले साल के रिकॉर्ड क्षेत्र के बराबर हो गया है। इसकी बदौलत कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 21 सितंबर 2021 को चालू वित्त वर्ष के लिए जारी अपने पहले अग्रिम अनुमान में प्रमुख खरीफ फसलों के उत्पादन में मजबूत रुख रहने का संकेत दिया है। इससे भी आर्थिक विकास को समर्थन मिल रहा है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper